logo

हादसा : चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला, हादसे के राज का होगा पर्दाफाश

caina.jpg

डेस्क: 

चाईना ईस्टर्न एयरलाइंस के बोइंग विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिल गया है। गौरतलब है कि 21 मार्च को चाईना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग-737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में चालक दल सहित कुल 132 लोग सवार थे। रेस्क्यू टीम को जो दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला है, माना जा रहा है कि ये विमान का डेटा रिकॉर्डर हो सकता है। 

वॉइस रिकॉर्डर डिवाइस का विश्लेषण जारी
चीनी विमानन सेवा से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर के रूप में बरामद पहले ब्लैक बॉक्स का बीजिंग स्थित एक प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जा रहा है। दूसरा ब्लैक बॉक्स जोकि विमान के पिछले हिस्से में लगा होता है, उसे शुक्रवार को बरामद किया गया है। इसे फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर कहा जाता है। इससे दुर्घटना के वक्त विमान की गति, ऊंचाई, दिशा तथा पायलट द्वारा उठाए गये कदमों की जानकारी मिलती है। 

विमान में सवार 132 लोगों में सबकी मौत
गौरतलब है कि कुमितांग से ग्वांग्झो जा रहा चाईना ईस्टर्न एयरलाइंस का विमान दुर्घटना के वक्त अचानक 29,100 फीट की ऊंचाई से महज 2 मिनट के भीतर 9,075 फीट की ऊंचाई पर आ गया। इस दौरान विमान पर्वतीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना चीन के वुझू शहर के पास एक गांव में हुई थी। इसमें 132 यात्रियों में से कोई भी जीवित नहीं बचा।