logo

हेमंत सोरेन को CJM कोर्ट का समन, ED के शिकायतवाद से जुड़ा है मामला

a6914.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

रांची सिविल कोर्ट के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (CJM) झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी किया है। सीजेएम ने हेमंत सोरेन से ईडी द्वारा दायर शिकायतवाद पर अपना पक्ष रखने को कहा। बता दें कि पिछले सोमवार को ईडी की शिकायतवाद पर कोर्ट ने फैसला सुनाया था। तब, कोर्ट ने आरंभिक तौर पर यह मानमा है कि हेमंत सोरेन ने ईडी के समन का उल्लंघन किया। अदालत ने तब हेमंत सोरेन को समन जारी करने का निर्देश दिया था। इसी सिलसिले में सोमवार को समन जारी हुआ है। गौरतलब है कि ईडी ने शिकायतवाद में आरोप लगाया था कि जमीन घोटाला केस में बयान दर्ज करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री को एजेंसी ने 10 बार समन भेजा लेकिन वह केवल 2 में ही हाजिर हुये। यह, पीएमएलए कानून का उल्लंघन है। 

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अभी रांची जमीन घोटाला केस में न्यायिक हिरासत में हैं। पिछले दिनों ही कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत को 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया था। हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था। इससे पहले उनसे 7 घंटे तक पूछताछ की गई थी। बता दें कि इससे पहले हेमंत सोरेन को अगस्त 2023 से जनवरी 2024 के बीच ईडी ने 10 बार समन किया लेकिन वह केवल 2 बार ही पूछताछ के लिए उपलब्ध हुये। हेमंत सोरेन 8वें समन पर 20 जनवरी और 10वें समन पर 31 जनवरी को पूछताछ के लिए हाजिर हुये। इससे पहले वे कभी कोर्ट में मामला लंबित होने तो कभी व्यस्तता का हवाला देकर, समन पर हाजिर नहीं हुये। ईडी ने इसी संदर्भ में हेमंत सोरेन के खिलाफ समन के उल्लंघन का शिकायतवाद दर्ज कराया था। 

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, रांची के बड़गाईं अंचल में 8.5 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री के मामले में आरोपी हैं। ईडी, मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से इसकी जांच कर रही है। इस मामले में रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन और बड़गाई अंचल के उप राजस्व निरीक्षक रहे भानुप्रताप प्रसाद भी होटवार जेल में बंद हैं। कुल 13 लोग इस मामले में जांच के दायरे में हैं।