logo

4 माह पहले जहां कल्पना ने मांगी थी मन्नत, आज उसी दिशोम मांझी थान में पति CM हेमंत के साथ की पूजा

ूपोल2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज गिरिडीह दौरे पर हैं। यहां उन्होंने मारांग बुरु दिशोम मांझी थान में पत्नी कल्पना सोरेन के साथ पूजा की। यहां पुजारी चांदोलाल टुडू ने पारंपरिक संथाली तरीके से पूजा अर्चना करवायी। पूजा के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य की उन्नति की कामना की। इसके बाद हेमंत सोरेन ने पुजारियों और आदिवासी महिलाओं के साथ कुछ पल के लिए बैठक कर स्थानीय मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मांझी थान के बाहर पहाड़ पर पौधारोपण किया। इसके बाद हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन मधुबन के क्षेत्रपाल भोमिया जी बाबा मंदिर पहुंचे और दर्शन किया।


बता दें कि मारांग बुरु दिशोम मांझी थान के प्रति संथाल समाज की विशेष आस्था है। कहा जाता है कि संथाल समाज के लोग जब भी कुछ कार्य करते हैं तो दिशोम मांझी थान को याद करते हैं। मालूम हो कि जब हेमंत सोरेन जेल में बंद थे उस समय 4 मार्च को कल्पना मुर्मू सोरेन यहां पहुंची थी। यहां पर पूजा करने और मन्नत मांगने के बाद कल्पना सोरेन गिरिडीह झामुमो के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुईं थीं और राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। ऐसे में यह स्थल काफी पूजनीय है और संथाल समाज के लोगों की अटूट आस्था भी जुड़ी हुई है। 


इस दौरान राज्यसभा सांसद सरफराज अहमद, गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार के अलावा जिले के डीसी नमन प्रियेश लकड़ा, एसपी दीपक कुमार शर्मा के अलावा कई लोग मौजूद थे। 
 

Tags - Marang Buru Dishom Manjhi Than Kalpana performed puja CM Hemant Soren Dishom Manjhi Than jharkhand news cm hemant osren haemant soren news giridih hemant soren