logo

Ranchi : कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया आचार सहिंता के उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग से की शिकायत

A43.jpg

रांची: 

झारखंड कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ आदर्श आचार सहिंता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने इस बाबत, चुनाव आय़ोग में बीजेपी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई है। अपनी शिकायत में कांग्रेस ने कहा है कि मांडर विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। 5 जून को रांची के मोरहाबादी मैदान में बीजेपी द्वारा जनजातीय समुदाय को केंद्रित कर विश्वास रैली का आयोजन किया गया। इसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शामिल हुए। 

गंगोत्री कुजूर के लिए मांगा गया वोट
कांग्रेस ने शिकायत में कहा है कि कार्यक्रम में झारखंड बीजेपी के तकरीबन सभी नेताओं ने मंच साझा किया। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ये जानना चाहती है कि क्या आयोग से इस रैली की अनुमति ली गई थी क्योंकि मंच से वक्ताओं ने सीधे-सीधे मांडर चुनाव को प्रभावित करने के दृष्टिकोण से लगातार उद्भोदन किया। विशेष रूप से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा मांडर उपचुनाव के निमित्त बीजेपी द्वारा घोषित उम्मीदवार गंगोत्री कुजूर का नाम लेकर कमल खिलाने को लेकर विश्वास दिलाने की अपील किया जाना पूरी तरह से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में आता है। 

कांग्रेस ने चुनाव आयोग में की शिकायत
कांग्रेस ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि अगर इस रैली की अनुमति विधि-सम्मत तरीके सी ली गई तो इस रैली का पूरा खर्च घोषित उम्मीदवार के चुनावी खर्च में शामिल किया जाये और अगर बगैर अनुमति के चुनावी प्रक्रिया जारी रहने के दौरान इतना बड़ा आयोजन मतदाताओं क प्रभावित करने के दृष्टिकोण से किया गया है तो इसे पूरी तरह से आदर्श आचार सहिंता के उल्लंघन के दायरे में आता है। कांग्रेस ने मामले में आयोग से निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की है। 

राजेश ठाकुर ने भी उठाया था सवाल 
गौरतलब है कि रविवार (5 जून) को भी रैली को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा था कि ये आदर्श आचार सहिंता के उल्लंघन का मामला लगता है कि क्योंकि रैली का आयोजन उस जिले में किया गया जहां उपचुनाव होना है। ये साफ तौर पर आदिवासी मतदाताओं को बरगलाने की कोशिश लगती है।