logo

नहीं है वोटर लिस्ट में नाम तो इस दिन से जुड़वा सकते हैं, 'हैसटैग नाम जांचों' अभियान चलाने वाली आयोग

ातात.jpg

द फॉलोअप डेस्क
चुनाव आयोग ने आज राजनीतिक पार्टियों के साथ एक बैठक बुलाई थी। बैठक मे भाजपा के तरफ से मौजूद सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की चुनाव आयोग ने 25 जुलाई 24 को दिन के 12 बजे से 1 बजे तक चुनाव आयोग एक अभियान चलायेगा। जिसका नाम होगा" हैसटैग नाम जांचों"है। ये अभियान चलाने का मकसद है कि हर मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में खोज ले और अगर नहीं मिले तो 9 अगस्त तक अपना नाम जोड़वा लें। बता दें कि बैठक में कांग्रेस, JMM, CPI और NPP के प्रतिनिधि के प्रतिनिधि नहीं पहुंचे थे। 


इस तरह से कर सकते हैं अपना नाम जांच
सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की यह अभियान इस कारण शुरू किया है क्योंकि लोकसभा चुनाव के समय पर बहुत से  मतदाता का नाम मतदाता सूची से गायब था। इस संदर्भ कई बार चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज करवाई गयी थी। 25 जुलाई को मतदाता सूची का प्रकाशन होना है और इसका हार्ड कॉपी, सॉफ्ट कॉपी, सभी राजनीतिक दलों को भेजा जायेगा। मतदाता सूची में आप वोटर हेल्प लाइन एप से डाउनलोड करके देख सकते हैं। वहीं वोटर पोर्टल से भी जांच कर सकते हैं। या फिर ECI स्पेस एपिक नंबर टाइप करें और 1950 पर मैसेज करें। अगर उपरोक्त प्रक्रिया करने के बाद भी यदि नहीं मिला नाम तो तत्काल अपना नाम ऑन लाइन जुड़वा ले या फिर ऑफ लाइन बूथ पर जाकर BLO पर जाकर फॉर्म 6 भरकर दें। 


इस तारीख से सभी बूथों पर मिलेगा BLO  
बैठक मे भाजपा, आम आदमी पार्टी, आजसू, बी एस पी, आर जे डी पार्टी के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया, पर कांग्रेस, जे एम एम, एन पी पी, सी पी आई पार्टी के कोई भी प्रतिनिधियों ने हिस्सा नहीं लिया। भाजपा के तरफ से सुधीर श्रीवास्तव और रविंद्र कुमार ने बैठक मे हिस्सा लिया।

Tags - JharkhandJharkhand newsJharkhand election commissionhashtag name checks