logo

चाईबासा : आज शाम 6 बजे तक लगा है 'नक्सली कर्फ्यू', हर तरफ बम बिछाने की बात से फैला रहे दहशत

581.jpg

द फॉलोअप डेस्क
चाइबासा में शुक्रवार 20.01.23 को सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। मगर यह ऐलान पुलिस ने नहीं किया। यहां लॉ एंड ऑर्डर का मामला भी नहीं बिगड़ा है। दरअसल कोल्हान प्रमंडल क्षेत्र में इस कर्फ्यू का ऐलान नक्सलियों ने की है। वे नक्सली नेता कृष्णा की गिरफ्तारी को लेकर पिछले दिनों बंद का आह्वान किया था। कोल्हान में लगभग 30 किलोमीटर के इलाके में नक्सलियों ने शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें : दर्दनाक हादसा : आग लगने से एक युवक जिंदा जला, दूसरा बुरी तरह झुलसा

घर से बाहर न निकलें, बिछा है आईआईडी बम
कोल्हान के 30 किमी के दायरे में पड़ने वाले सभी गांवों के लोगों से नक्सलियों ने उक्त समय तक घर में रहने की अपील की है। इसके लिए मानकी-मुंडा, डाकुवा और ग्रामीणों में पर्चे भी बांटे गए। पर्चे में लोगों को धमकाते हुए यह भी लिखा गया है कि पूरे इलाके में आईईडी बम बिछाए गए हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति घर से निकला तो बम की चपेट में आने से उनकी जान जा सकती है। विशेष रूप से ग्रामीणों को कहा गया है कि जंगल-पहाड़ की ओर भूलकर भी कदम न रखें। वहीं, वाहन चालकों को निर्देश दिया गया है कि गाड़ी लेकर चलें तो हार्न बजाते रहें।

यह भी पढ़ें : रांची : फिर ठंड ने पांव पसारा, कोहरे में लिपटा शहर, अगले 4 दिनों में चढ़ेगा पारा

कई इलाकों में पसरा है सन्नाटा
माओवादियों के फरमान का असर भी नजर आ रहा है। चाईबासा के गोइलकेरा, टोंटो, बरकेला, अराहासा, बारालगिया, भरनिया, पोरोंगिर, कुइरा इलाकों में सन्नाटा पसरा हुआ है। नक्सलियों के ऐलान से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बताते चलें कि ये वो इलाका है, जहां पुलिस और सुरक्षा बलों के जवान नक्सलियों की घेराबंदी कर इन दिनों बड़ा ऑपरेशन चला रहे हैं। बीते हफ्ते ही नक्सलियों द्वारा जमीन के नीचे बिछाई गई बारूदी सुरंगों के विस्फोट से दो घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें करीब नौ जवान घायल हुए थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: http://https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT