logo

साइबर क्राइम :  रांची में 80 लाख की ठगी करनेवाला तमिलनाडु में पकड़ा गया, ऐसे आया पुलिस की गिरफ्त में 

cyber_c6.jpg

रांची

राजधानी रांची में 80 लाख रुपये की ठगी करनेवाले साइबर अपराधी को पुलिस ने तमिलनाडु से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी का नाम अशोक कुमार रवि बताया है। इसे तमिलनाडु के थिरुआरुर से गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि उसने VIKING TREADING.APK नाम से फर्जी निवेश एप्लिकेशन के जरिए लोगों को 10 गुना लाभ का लालच देकर फंसाया और फिर 80 लाख रुपये की ठगी कर ली। 


पुलिस के अनुसार, इस ठगी का शिकार लोगों को सबसे पहले फेसबुक के जरिए संपर्क किया गया, फिर उन्हें निवेश का लालच दिया गया।  इसके बाद, उनके मोबाइल पर viking.apk इंस्टॉल करवाया गया।  एक बार झांसे में आने के बाद, ठग ने विभिन्न बैंक खातों में निवेश के लिए पैसे ट्रांसफर कराए। आरोपी ने लेन–देन को सरल बनाने के लिए विभिन्न .apk फाइलों जैसे analyser max.apk और base.apk का इस्तेमाल किया। ये ऐप ओटीपी को स्वचालित रूप से प्रसारित कर देते हैं।  


पुलिस ने जानकारी दी है कि आरोपी के नाम पर ASIA MARKETING नाम की प्रोप्राइटरशिप फर्म के साउथ इंडियन बैंक खाते में 16 दिनों के भीतर 2.74 करोड़ रुपये का लेन–देन हुआ है। इस खाते के खिलाफ तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश में कुल 28 प्राथमिकी पहले से दर्ज हैं। 


 

Tags - Cyber Crime Ranchi fraudster Tamil Nadu Jharkhand News News Jharkhand