logo

मंईयां सम्मान योजना पर अब साइबर अपरधियों की नजर, फेक मैसेज भेजकर मांग रहे OTP, सीएम ने सावधान रहने को कहा

CYBER20.jpg

रांची 

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत महिलाओं के खाते में आने वाली 1000 रुपये की राशि पर अब साइबर अपराधियों की नजर है। कुछ स्थानों पर महिलाओं को मोबाइल पर फेक मैसेज भेजकर उनसे ओटीपी और अन्य जानकारी मांगी जा रही है। इस बाबत सीएम हेमंत सोरेन ने खुद से लोगों को सावधान रहने के लिए अपील की है। सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट जारी कर सीएम ने कहा है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण सूचना है।  झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के संदर्भ में सूचना आ रही है कि कई लाभुकों के मोबाइल नंबर पर योजना को लेकर कॉल आ रहें हैं। ये कॉल पूरी तरह से फर्जी हैं।  इसलिए योजना के तहत निबंधित बहन-बेटियों से आग्रह है कि योजना के संदर्भ में या राशि हस्तांतरण से सम्बन्धित कॉल आने पर OTP या अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी कॉल करने वाले के साथ साझा कदापि नहीं करें। 


हेमंत ने आगे कहा, झारखंड सरकार इस योजना को लेकर किसी तरह का कॉल नहीं कर रही है। अतः आप सभी सतर्क रहें और ऐसे कॉल आने पर अपने बैंक खाता की जानकारी नहीं दें। तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से बचना बहुत जरूरी है। कई लोग मैसेज या कॉल (Bank Fake Call ) करके फ्रॉड कर रहे हैं। इस तरह के फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत है। 

सीएम ने कहा, SMS, व्हाट्सएप, मेल या टेलीग्राम के जरिये भी मैसेज आ सकते हैं। इसलिए आप सभी से आग्रह है सावधान रहें। झारखंड पुलिस ऐसे मामलों को लेकर सतर्क हैं। किसी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरंत एक्शन लेते हुए फर्जी कॉलर को चिन्हित करने का कार्य करे।  साथ ही आप सभी से अनुरोध है की अपने आस पास के/परिचितों/रिश्तेदारों तक भी यह जानकारी ज़रूर साझा करें। 


 

Tags - hemant sorencrime newsMaina Samman Yojana