logo

झारखंड : DGP ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने के दिये निर्देश, कहा- किसी सूरत अपराधियों को बख्शे नहीं 

DGP3.jpg

रांचीः 
झारखंड में बढ़ रहे अपराधिक घटनाओं को लेकर बुधवार को डीजीपी नीरज सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुलिस अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने साफ निर्देश दे दिया है कि सभी अधिकारी जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाए। साथ ही अपराधियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का भी निर्देश डीजीपी ने दे दिया है। उन्होंने आगामी पर्व त्यौहार जैसे दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ, चेहल्लुम, क्रिसमस के दौरान खास सतर्कता बरतने व ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। कल की बैठक में एडीजी अभियान संजय आनंद लाठकर, एडीजी रेल प्रशांत सिंह, आइजी अभियान एवी होमकर, आइजी विशेष शाखा प्रभात कुमार, आइजी सीआइडी असमी विक्रांत मिंज, डीआइजी विशेष शाखा अनूप बिरथरे, एसपी सीआइडी कार्तिक एस सहित अन्य अफसर मौजूद थे।

 

इन बिंदुओ पर हुई चर्चा 

डीजीपी ने निर्देश दिये हैं कि वैसे कांड, जिसमें न्यायालय से अपराधी बरी हुए हैं, उसकी समीक्षा और लंबित मामलों के निष्पादन करें। अपराध नियंत्रण अधिनियम, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत सीसीए की धारा 13(3) के तहत हुई कार्रवाई, थाना हाजिरी व जिलाबदर की समीक्षा करें। 

 

एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रतिवेदित कांडों की संख्या उसके तहत की गयी गिरफ्तारी और बरामदगी व रोकथाम के लिए बनाये गये रोडमैप के तहत कार्य करें। कोयला, आयरन, स्क्रैप, बालू, पत्थर के अवैध खनन की रोकथाम के लिए वर्ष 2020 से 31 अगस्त 2022 तक की गयी कार्रवाई की जानकारी ली.। 

अवैध शराब, आग्नेयास्त्र, विस्फोटक व वर्ष 2020 से 31 अगस्त 2022 तक मानव तस्करी के खिलाफ की गयी कार्रवाई की समीक्षा की। पशु तस्करी, दुष्कर्म, पोक्सो अधिनियम, डायन बिसाही से जुड़े मामलों की समीक्षा की। चोरी के वाहनों की बरामदगी की भी जानकारी ली।