logo

टूट गया धोनी का 28 साल पुराना रिकॉर्ड, रांची के स्कूल क्रिकेट में हुआ कमाल

dhoni7.jpg

रांची 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का 28 साल पुराना रिकार्ड टूट गया है। ये रिकार्ड उन्होंने 1995 में पूर्व रणजी क्रिकेटर शब्बीर हुसैन के साथ बनाया था। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 376 रनों की यादगार पारी खेली थी। इस रिकार्ड को धौनी के ही शहर रांची में तोड़ा गया है। इस कीर्तिमान से आगे निकलने वाले खिलाड़ी हैं रणजीत साव और प्रखर यादव। साव और यादव ने ये रिकार्ड रांची जिला क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजत वेंचर स्किल अंडर 14 के टूर्नामेंट में तोड़ा है। इन दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 459 रनों की शानदार पारी खेलकर इतिहास रच दिया है। बता दें कि 459 रन की इस शानदार पारी के साथ, कुछ औऱ श्रेणियों में भी प्रथम विकेट के लिए जितने भी रन बने थे, उससे अधिक रन साव और प्रखर की जोड़ी ने बनाये हैं। इस विशाल स्कोर की बदौलत मैच में साईं ने विजडम अकादमी को 352 रनों के अंतर से पराजित किया है। 

दोनों आठवी कक्षा के छात्र हैं

रणजीत साव औऱ प्रखर दोनों ही रांची के बालगोविंद स्कूल के विद्यार्थी हैं। दोनों आठवी कक्षा के छात्र हैं और दोनों ही अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते रहे हैं। यहीं नहीं, दोनों ही खिलाड़ी छात्र रांची के धुर्वा निवासी हैं। गौरतलब है कि वन डे इंटरनेशलन मैच, टेस्ट मैच और बीसीसीआई की सूची ए में आज तक किसी ओपनर की जोड़ी ने इतने रन नहीं बनाये हैं। वहीं, प्रथम श्रेणी के क्रिकेट मैच के लिए पहले विकेट की साझेदारी में पाकिस्तान के वाहिद मिर्जा और मंसूर अख्तर की जोड़ी ने ओपनिंग कर 561 रन बनाये थे। ये कीर्तिमान भी आज तक कायम है। 

2017 में प्रिंस सिंह ने बनाये थे 474 रन 
ये जानना भी कम दिलचस्प नहीं है कि इसी अंडर 14 के मैच में 2017 में एक यादगार पारी खेली गयी थी। इसमें प्रिंस सिंह ने यादगार 388 का स्कोर खड़ा किया था। प्रिंस का ये कीर्तिमान आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। हालांकि इस मैच में शुक्रवार के मैच से अधिक रन बने थे। 2017 में हरमू यूथ टीम ने दो विकेट खोकर 474 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।