logo

साहिबगंज : DC रामनिवास यादव की अध्यक्षता में हुई जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक, दिए ये निर्देश

A162.jpg

साहिबगंज: 

समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव (DC Ramniwas Yadav) की अध्यक्षता में अनुमंडल पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, सभी अंचलाधिकारी एवं एसडीपीओ के साथ ज़िला खनन टास्क फोर्स (District Mining Task Force) की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त अवैध खनन पर प्राप्त शिकायतों की जांच की समीक्षा की एवं प्राप्त शिकायतों पर आगामी दिनों में कार्यवाई करते रहने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने पूर्व में खनन टास्क फ़ोर्स के माध्यम से की गई कार्रवाई आदि भी जाना।

बोरियो थाना प्रभारी को मिला ये निर्देश
इस दौरान खनन परिचालन कर रहे ओवरलोड ट्रक पर की गई कार्रवाई से संबंधित समीक्षा करते हुए उपायुक्त रामनिवास यादव ने बोरियो थाना प्रभारी (Borio Police Station Incharge) को सप्ताह में 3 दिन तीन मुहानी बोआरीजोर (Boarijor) में औचक चेक नाका का लगाने एवं साक्षरता चौक पर भी चेक नाका का लगाने का निर्देश दिया। इसी विषय पर जानकारी देते हुए परिवहन पदाधिकारी (Transport Officer) ने बताया कि माह जून 2022 से अब तक अवैध परिवहन भंडारण एवं जुर्माना से कुल 24.41 लाख की राशि वसूली गई है।

अवैध छापेमारी के खिलाफ सघन अभियान
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि अवैध खनन अवैध परिवहन की छापामारी में जिला स्तर पर गठित खनन टास्क फोर्स के सभी सदस्यों को एक साथ संयुक्त रूप से छापेमारी करना है इस विषय पर सभी अंचलाधिकारी दिशा-निर्देशों को पढ़ ले एवं उसके अनुरूप ही कार्य करें। उन्होंने रात्रि में अवैध छापेमारी अभियान सघन स्तर पर चलाने का भी निर्देश दिया।

अवैध खनन पर सख्ती से निगरानी का निर्देश
बैठक के दौरान उपायुक्त रामनिवास यादव ने गंगा नदी के किनारे अवैध रूप से पत्थर का स्टाफ एवं ना हो द्वारा पत्थर प्रेषण नहीं हो इस पर संबंधित थाना प्रभारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिन घाटों पर अवैध खनन परिचालन देखा जाएगा वह संबंधित पदाधिकारियों की जिम्मेदारी होगी। इसलिए इस पर सख्ती से निगरानी रखें। खनन टास्क फ़ोर्स की बैठक के दौरान जिला खनन पदाधिकारी को जिले में चलाए जा रहे हैं सभी क्रशर प्लांट की एक्टिव लीज़ की जांच करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि माइनिंग प्लान की शर्तों के विरुद्ध जो भी क्रशर प्लांट उल्लंघन करते पाए जाते हो उनके विरुद्ध कार्यवाही करते हुए तत्काल उसे बंद कर दें।

इन स्टोन क्रशर की विद्युत आपूर्ति होगी बंद
विद्युत विभाग द्वारा सीटीओ के आधार पर विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वैसे क्रशर जो अपना सीटीओ नहीं सबमिट कर पा रहे हैं 25 जुलाई से उनकी विद्युत आपूर्ति बिल्कुल बंद कर दे। बैठक में बरहरवा एवं मिर्जाचौकी से अवैध परिवहन पर रोकथाम हेतु संबंधित थाना प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए साथ ही रिसोड मोर बरहरवा मिर्जाचौकी एवं कोटलपोखर में स्थित अस्थाई चेक नाका पर अवैध परिवहन के रोकथाम हेतु समय-समय पर छापेमारी करते का भी निर्देश दिया गया।'

इसके अलावा बैठक में बताया गया कि माह जून 2022 से अब तक खाना टास्क फोर्स द्वारा अवैध खनन से संबंधित कुल 14 प्राथमिकी दर्ज की गई है वही माह जून 2022 से अब तक अवैध खनन में लिप्त 39 वाहनों को जप्त किया किया गया है। जिसमें 28 वाहनों पर प्राथमिकी भी दर्ज की गई है।