logo

रांची में भारी बारिश  के कारण NH-75 पर बना पुल बहा, इन रूट्स से शहर में इंटर करना हुआ मुश्किल

divergen.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
झारखंड की राजधानी रांची में भारी बारिश के कारण NH-75 पर मांडर में बना डायवर्सन बह गया। लगातार 3 दिनों की बारिश से मुरगू नदी का पानी सड़क पर बहने लगा। इसके कारण डायवर्सन को भी काफी नुकसान हुआ। 

इस घटना के बाद से NH-75 पर यातायात ठप हो गया  है। एनएचएआई के अधिकारी डायवर्सन को फिर से बनाने का काम कर रहे हैं। परियोजना निदेशक एकता कुमारी ने बताया कि डायवर्सन को बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है और बुधवार शाम तक इसे दुरुसत कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि नदी के पानी के अलावा चेकडैम का भी पानी यहां छोड़ दिया जाता है। इस वजह से डायवर्सन में काफी दबाब पड़ता है। वहीं कई दिनों की लगातार पानी का दवाब डायवर्सन झेल नहीं पाया और कई जगह यह क्षतिग्रस्त हो गया है। 

डायवर्सन के क्षतिग्रस्त होने के बाद से प्रशासन और एनएचएआई इसे बनवाने का काम कर रही है। वाहनों के लिए अल्र्टरनेट रूट की व्यवस्था की गयी है। रातू के काठीटांड चौक पर ही बैरकेडिंग लगा दिया गया है। कांठीटांड से आगे जाने वाले वाहनों को बायें मोड़कर सिमलिया होते हुए बांब्रे की ओर जाने के लिए कहा गया है। भारी वाहनों का भी आवागमन इसी रूट से किया जा रहा है। 

इस बीच एनएचएआई ने मुरगू में  पुल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजा गया है। प्रस्ताव की समीक्षा की जा रही है और स्वीकृति मिलते ही पुल का निर्माण शुरू किया जाएगा। 


 

Tags - झारखंड डायवर्सन NH-75 Jharkhand Diversion