logo

झारखंड में बिजली हुई महंगी, आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ; सुविधाएं भी मिलेंगी 

JVBNL3.jpeg

रांची 

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नयी बिजली दर की घोषणा कर दी है। कुछ दिनों पहले जेबीवीएनएल ने 39.71 फीसद बिजली दर बढ़ाने का संकेत दिया था। नियामक को इस प्रस्ताव को भेज भी दिया गया था। इस प्रस्ताव को दर किनार करते हुए 7.66 फीसदी बढ़ोत्तरी को स्वीकृति दी गयी है। इसी के साथ बिजली उपभोक्ताओं को कुछ सुविधाएं भी देने की घोषणा की गयी है। साथ ही पहले की सुविधाओं को जारी भी रखने की बात कही गयी है। नयी घोषणा के तहत अलग-अलग श्रेणी के उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ बढ़ा दिया गया है। 

इस तरह मिल सकती है छूट 

जारी निर्देश के अनुसार ऑनलाइन या डिजिटल मोड के जरिये बिजली बिल देने पर टोटल बिल के अनुसार एक फीसदी की छूट दी जायेगी। ये अधिकतम 250 रुपये तक हो सकती है। इसी तरह लोड फैक्टर के मामले में भी लोगों को राहत मिलेगी। ये राहत उन उपभोक्ताओं को मिलेगी जिनका लोड फैक्टर 65 प्रतिशत से अधिक है। इसकी अधिकतम सीमा 15 फीसदी तय की गयी है। वहीं, रूफटॉप सोलर को प्रोत्साहित करने के लिये नीति बनाई गयी है। इसके तहत ग्रॉस मीटरिंग के लिए 4।16 प्रति केवी और नेट मीटरिंग के लिए 3।80 प्रति केवी के लिए पहले की दर को ही नियमित किया गया है। 


मीटर शुल्क नहीं देना होगा

नयी घोषणा के मुताबिक लोगों को अब कोई मीटर शुल्क नहीं देना होगा। इसी के साथ प्रीपेड मीटरिंग के शुरू होने पर बिजली उपभोक्ता को उनकी कैटेगरी के अनुसार उर्जा शुल्क पहले की तरह लगेगा। ये शुल्क तीन फीसदी की छूट के साथ निर्धारित किया गया है। साथ ही प्रीपेड मीटर लगने के एक महीने के भीतर पूरी सुरक्षा जमा राशि वापस करने का प्रावधान बनाया गया है। नयी दर की घोषणा से राज्य के वितरण निगम को लगभग 7075।83 करोड़ सालाना राजस्व हासिल होने का अनुमान जानकारों ने लगाया है। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn