logo

उत्पाद सिपाही भर्ती : दौड़ने से बढ़ रहा अभ्यर्थियों का बीपी, हो रहे हार्ट अटैक का शिकार; पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा

्ोह्2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता की दौड़ में लगातार अभ्यर्थियों की मौत हो रही है। 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दौड़ लगाने के दौरान अबतक 12 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। अधिकांश की उम्र 25 वर्ष से कम है। निक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक तीन अभ्यर्थियों का पोस्टमार्टम रिम्स में हुआ। इसमें खुलासा हुआ कि अभ्यर्थियों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। दैरिपोर्ट के अनुसार दौड़ के दौरान अचानक अभ्यर्थियों का ब्लड प्रेशर (बीपी) बढ़ रहा है और वे हार्ट अटैक के शिकार हो रहे है। हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण गर्मी और 10 किलोमीटर की लंबी और थकाऊ दौड़ है। हालांकि यह दौड़ तीन से पांच सितंबर तक नहीं होगी। परीक्षा में ऐहतियातन रोक लगाने के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की घोषणा के बाद पुलिस मुख्यालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। 


सदर अस्पताल रांची के मेडिकल ऑफिसर डॉ शुभम शेखर का कहना है कि बिना प्रैक्टिस और बिना एक्सरसाइज 10 किमी की दौड़ ठीक नहीं है। दौड़ पूरी करनी है, यह सोच कर अभ्यर्थी लगातार भागते हैं। इससे बीपी बढ़ता है, तो उन्हें लगता है कि दौड़ की वजह से पसीना आ रहा है। वे इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन जब असहजता महसूस हो तो तुरंत बैठ जाना चाहिए। हार्ट अटैक के लिए उम्र सीमा तय नहीं है। 28 साल से कम उम्र के भी युवा को हार्ट अटैक आ रहा है। 


बता दें कि झारखंड में 583 उत्पाद सिपाही की भर्ती के लिए सात केंद्रों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा हो रही है। अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए 60 मिनट में 10 किमी की दौड़ पूरी करनी है। वहीं, महिला अभ्यर्थियों को 40 मिनट में पांच किमी की दौड़ पूरी करनी होती है। इससे पहले महिलाओं के लिए 30 मिनट में पांच किमी की दौड़ का प्रावधान था, जिसे 2017 में संशोधित किया गया था। गौरतलब है कि झारखंड में उत्पाद सिपाही की दौड़ 22 अगस्त से चल रही है। 


3 दिनोंतक नहीं होगी दौड़

उत्पाद सिपाही की भर्ती परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि उत्पाद सिपाही की भर्ती परीक्षा अगले तीन दिनों के लिए स्थगित रहेगी। इस बाबत सोशल मीडिया पर डाले गये पोस्ट में उन्होंने कहा कि उत्पाद सिपाही की नियुक्ति प्रक्रिया में दौड़ के क्रम में प्रतिभागियों की असामयिक मृत्यु दुःखद और मर्माहत करने वाली है। पूर्ववर्ती सरकार की ओर से बनायी गयी नियमावली की अविलंब समीक्षा का निर्देश देते हुए हमने इस ढंग की भविष्य की सभी बहालियों के लिए नियमावली में बदलाव करने का निर्देश दिया है, साथ ही इस प्रक्रिया में दुर्भाग्यवश पीड़ित और शोकाकुल परिवार को सरकार की तरफ से तत्काल राहत पहुंचाने के लिए प्रस्ताव बनाने का भी निर्देश दिया गया है। एहतियातन अगले 3 दिनों के लिए हमने इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित करने का निर्देश दिया है।

Tags - Jharkhand excise constable race in Jharkhand 12 candidates died excise constable race