logo

बहरागोड़ा में किसान त्वचा संबंधी बीमारियों से हो रहे ग्रसित, पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने उठाई आवाज

ेोो्.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा प्रखंड में किसानों में त्वचा संबंधी बीमारियां बढ़ गई है। इसे लेकर पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक पोस्ट कर आवाज उठाई है। उन्होंने पोस्ट में कहा है कि "जिले के बहरागोड़ा प्रखंड के बड़सोल थाना क्षेत्र के कई पंचायतों में प्रदूषण के कारण किसानों में त्वचा संबंधी बीमारियां बढ़ रही हैं। लेकिन विभागीय अधिकारियों तक नहीं पहुंच रही है आवाज। प्रदूषण के कारण किसानों में बढ़ रही त्वचा संबंधी बीमारियां। यह एक गंभीर चिंता का विषय है। 13 सितंबर 2024 को बहरागोड़ा के जगन्नाथपुर में @TeamNaamyaa द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविर में त्वचा रोगों से पीड़ित मरीजों की भारी भीड़ देखी गई। शिविर में उपस्थित डॉक्टर भी इस समस्या को लेकर चिंतित हैं। खासकर ग्रामीण इलाकों में आम त्वचा रोगों के अलावा, बहुत से किसान Contact Dermatitis से पीड़ित पाए गए। संलग्न फ़ोटो डाकू मुंडा नाम के मरीज़ के हाथों की है। " 

शराब फैक्ट्री से निकलने वाले रसायन से हो रही बीमारी
उन्होंने बताया है कि "शिविर में आने वाले मरीजों में अधिकांश किसानों के हाथ, पैर, और बाजुओं पर खुजली, दानें, और पपड़ीदार एग्जीमा जैसे लक्षण देखे गए। भीड़ के कारण विस्तृत जानकारी लेना मुश्किल भरा काम था। फिर भी लगभग 70 किसानों को इस विशेष समस्या के लिए दवाएं दी गईं। शिविर के समाप्त होने के बाद जब स्थानीय स्वयंसेवकों से इसके बारे में पूछताछ की गई तो सभी ने एकमत से बताया कि पास के एक शराब फैक्ट्री से निकलने वाला अपशिष्ट जल खेतों में बहाया जा रहा है, जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है। यह एक गंभीर चिंता का विषय है। " 

जल्द से जल्द कार्रवाई हो
कुणाल षाड़ंगी ने कार्रवाई की मांग करते हुए कहा है कि "भारत में जल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जल (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम, 1974 जैसे कानून हैं, परंतु इस तरह के मामलों में सख्त कदम उठाना अत्यंत आवश्यक है। स्थानीय प्रशासन और सिविल सर्जन को इस समस्या पर ध्यान देने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है, ताकि इन क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। स्वच्छ जल और स्वस्थ वातावरण हर नागरिक का अधिकार है, और इसे सुरक्षित रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी भी है। मेरा आग्रह है मुख्यमंत्री @HemantSorenJMM जी,@JharkhandCMO,@DCEastSinghbhum से कि अविलंब Globus Spirits से निकलने वाले इस रसायन को रोका जाए और कम्पनी पर क़ानूनी कार्यवाही की जाए। कुछ दिनों पहले आपकी विभागीय टीम ने अपनी जाँच में भी यह स्पष्ट किया है कि फ़ैक्टरी से निकलने वाला रसायन हानिकारक है। अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।"

Tags - Baharagora Block former MLA Kunal Shadangi skin related disease