logo

कैबिनेट में फैसला : किसानों का 2 लाख रुपये तक का ऋण माफ, सीएम हेमंत सोरेन ने प्रस्ताव को दी मंजूरी  

hemant_(2)3.jpeg

रांची 

राज्य के किसानों का 2 लाख रुपये तक का ऋण हेमंत सोरेन सरकार माफ करेगी।  बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य के किसानों के 2 लाख तक के लोन को माफ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। बता दें कि इसके लिए सरकार 750 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की।

प्रस्ताव के महत्वपूर्ण बिंदु 


1-    इस योजना का कार्यान्वयन प्रत्यक्ष लाभहस्तांतरण  के माध्यम से होगा।

2-     योजना में एक परिवार के एक ही सदस्य को लाभ मिलेगा, जिसका सत्यापन किसी भी प्रकार के राशन कार्ड से किया जा सकेगा। आवेदन के लिए आवेदक से एक रूपया  सेवा शुल्क के रूप में लिया जायेगा। 

3-    सरकार द्वारा समय-समय पर कृषकों का 2,00,000/- तक कृषि ऋण माफ किये जाने की घोषणा की जाती रही है। इस संबंध में इस योजना हेतु गतित राज्य स्तरीय समिति की बैठक दिनाक 14.06.2024 को सम्पन्न हुई थी। बैठक में लिए गये निर्णय एवं अनुशंसा के आलोक में योजना की व्यापकता को बढ़ाने एवं इसका लाभ राज्य के अधिकाधिक ऋणी कृषकों को पहुँचाने की कोशिश है। 

4-    वित्तीय वर्ष 2024-25 में झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना की सीमा को 50,000/- रूपये से बढ़ाकर 2,00,000/- (दो लाख) रूपये की गयी। निर्धारण तिथि यानी Cut-off date 31.03.2020 होगा। इस मद में सरकार लगभग रु. 750.0 करोड़ खर्च करेगी। 

5-     झारखंड में पे बैंक जो भारत सरकार/भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार  अल्पावधि फसल ऋण/KCC जारी करते हैं. वे बैंक इस योजना में शामिल होंगे। 


 

Tags - Hemant SorenproposalLOAN