logo

अंधकार से मिलेगी मुक्ति, सोलर हाई मॉस्ट लाइट से जगमग होगा गढ़वा : मंत्री मिथिलेश

SPORT1.jpg

गढ़वा
गढ़वा जिले में विभिन्न स्थानों पर 50 सोलर हाई मॉस्ट लाइट लगाया जाएगा। गढ़वा अब अंधकार में नहीं डूबेगा। झारखंड सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संबंध में डीसी शेखर जमुआर ने ज्रेडा के परियोजना निदेशक को सूची भेज दी है। प्रथम चरण 31 स्थानों पर सोलर हाई मॉस्ट लाईट सिस्टम अधिष्ठापित किया जाएगा। गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के प्रयास से इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।


मंत्री ठाकुर ने बताया कि गढ़वा में झारखंड सरकार की एजेंसी ज्रेडा के माध्यम से 50 स्थानों पर सोलर हाई मॉस्ट लाइट लगाया जाएगा। यह सोलर हाई मॉस्ट उच्च गुणवता का होगा। इसमें 200 वाट का सोलर, 120 एएच का बैटरी तथा 60 वाट का प्रत्येक  लाइट होगा। पोल की उंचाई 5 मीटर होगी। प्रत्येक सोलर में चार लाइट 240 वाट का होगा। मंत्री ने कहा कि रात्रि में कुछ देकर के लिए बिजली चले जाने के बाद भी पूरा गढ़वा हमेशा रौशनी से जगमग बना रहेगा। उन्होंने कहा कि गढ़वा का कोई भी क्षेत्र विकास कार्यां से वंचित नहीं रहेगा। गढ़वा को अंधकार से मुक्ति मिलेगी। सोलर हाई मॉस्ट लाईट से पूरा गढ़वा जगमग होगा। इससे बिजली की भी बचत होगी।  मंत्री ने बताया कि आवश्यकता वाले स्थानों का चयन कर लिया गया है। 


प्रथम चरण में गढ़़वा में नया समाहरणालय के दोनों तरफ तथा दो अंदर में, बिरसा मुंडा हेलीपैड पार्क के दो तरफ, गढ़वा बस स्टैंड में सामुदायिक शौचालय के समीप, बस स्टैंड के प्रवेश द्वार के समीप, सोनपुरवा रामबांध तालाब के समीप, सोनपुरवा टांडी पर बीएनटी चौक के समीप, डीडीसी के आवासीय परिसर में, डीसी के आवासीय परिसर में, चौधराना बाजार, दानरो नदी सब्जी मार्केट फ्रेंड्स क्लब छठ घाट के समीप, संघत मोहल्ला में मिनी टैक्सी स्टैंड के समीप, बाजार समिति गेट के समीप, हरिजन स्कूल के समीप, आरके गर्ल्स हाई स्कूल के समीप, नीलांबर-पीतांबर पार्क के समीप, टाउन हॉल मैदान के दोनों तरफ, हनुमान नगर चौक सहिजना, पुराना समाहरणालय परिसर में तीन तरफ, चिनियां मोड़ पर, कंट्रोल रूम के बगल में, कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा के समीप, सदर अस्पताल गेट के सामने, खेल मैदान के समीप, व्यवहार न्यायालय गेट के सामने इंडोर स्टेडियम के समीप, बीएसएनएल ऑफिस गेट के समीप, फॉरेस्ट कॉलोनी गेट के समीप, एसडीओ के आवासीय परिसर में, रमना प्रखंड में ग्राम गम्हरिया में देवी धाम तीन मुहान के समीप, ग्राम हारादाग कला में बाजार के समीप तथा ग्राम कर्णपुरा में दुर्गा मंदिर के समीप हाई मॉस्ट लाइट का अधिष्ठापन  किया जाएगा। शेष बचे स्थानों पर अगले चरण में लगाया जाएगा।


 

Tags - Garhwa illuminated high mast Minister Mithilesh Jharkhand News