logo

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने से एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी, US से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक की फ्लाइट कैंसिल

a2418.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:


माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। सारे कम्प्यूटर बंद हो गये। एयरपोर्ट पर टिकट या बोर्डिंग पास जारी करना मुश्किल हो गया। सारा सिस्टम बंद हो गया। बैंक सहित वो तमाम प्रतिष्ठान जो इंटरनेट से संचालित किये जाते हैं, उनमें रुकावट आ गई। दिल्ली एयरपोर्ट पर एक महिला यात्री ने कहा कि हमारा कम्प्यूटर बंद हो चुका है। उन्होंने कहा कि हमें माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की जानकारी मिली। मुझे लगता है कि कम से कम 45 मिनट इंतजार करना होगा। सच कहूं तो मैं नहीं जानती कि कितना वक्त लगता है? 

एयरपोर्ट पर यात्रियों ने क्या बताया
मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट से यात्रा करने पहुंचे एक यात्री ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट में ग्लोबल आउटेज हो गया है। अंदर यात्रियों की लंबी कतार लगी है। इसमें वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि अभी मैन्युअल बोर्डिंग पास दिया जा रहा है। एयरपोर्ट मैनेजमेंट ने कहा कि वक्त लगेगा। 

राजस्थान में जयपुर एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट अटेंडडेंट ने कहा कि भीड़ काफी बढ़ गई थी। इंडिगो की फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई है। यात्रियों का गेट नंबर बदल गया था। सिक्योरिटी एरिया में भी यात्रियों की भीड़ बढ़ गई थी। उन्होंने कहा कि हमने यात्रियों की सुविधा दिये बिना फ्लाइट को रवाना नहीं किया। हम किसी पैसेंजर को छोड़कर नहीं गये। उन्होंने कहा कि फ्लाइट की उड़ान में 1.5 घंटे का वक्त लगा। उन्होंने कहा कि अभी सिस्टम सुधारा नहीं जा सका है। इस वजह से फ्लाइट लेड हो रही है। 

एक यात्री ने कहा कि हम टेक्नोलॉजी और डिजिटल सिस्टम पर काफी निर्भर हो चुके हैं। हमें हर जगह मुश्किल होने वाली है। इसका समाधान तलाशा जाना चाहिए अन्यथा बहुत मुश्किल होगी। हम मैन्युअल पर नहीं आ सकते, इसलिए जल्दी सुधार जरूरी है। 

Tags - Microsoft server downMicrosoft global outageMicrosoft company