logo

JTET अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, 8 साल बाद होने जा रही है शिक्षक पात्रता की परीक्षा; नोटिफिकेशन जारी

exam5.jpg

द फॉलोअप डेस्क
JTET अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी JAC ने परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी है। 23 जुलाई से इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन की अंतिम तीथि 22 अगस्त निर्धारित की गई है। इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  आवेदन झारखंड JAC की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। जारी विज्ञप्ति के अनुसार कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होंगी। गौरतलब है कि राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2016 में आयोजित की गई थी। बता दें कि करीब 8 साल बाद राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे पहले साल 2016 से परीक्षा का आयोजन किया गया था।


ऐसे होगी JTET परीक्षा
JAC की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें प्राथमिक कक्षा एक से पांच और उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 के लिए दो घंटे 30 मिनट की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को न्यूनतम 60% अंक लाना अनिवार्य होगा, इसी तरह अनुसूचित जाति के लिए 50%, अनुसूचित जनजाति के लिए 50%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 55%, पिछड़ा वर्ग के लिए 55% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 55% तथा दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 50% अंक लाना अनिवार्य होगा।


15 भाषाओं में से किसी एक में परीक्षा देना अनिवार्य 
शिक्षक पात्रता परीक्षा में राज्य सरकार द्वारा उल्लेखित 15 भाषाओं में से किसी एक में परीक्षा देना अनिवार्य होगा। जैक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग श्रेणी में अलग-अलग परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। सामान्य श्रेणी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 1300 रुपए होगा, जबकि दिव्यांग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 700 रुपए निर्धारित किया गया है।

Tags - JharkhandJharkhand newsJACCM hemant soren