logo

झारखंड : इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होने वाली है पेंशन योजना

Employee-Pension-Scheme.jpg

रांची :
झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपने कर्मचारियों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है। बोर्ड ने पेंशन योजना लागू करने का फैसला लिया है।  इस योजना के लिए एजेंसी रखने का फैसला लिया गया है , इसके साथ ही खर्च का आकलन व तौर तरीके पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए रिटायर और कार्यरत कर्मियों और उसके परिवार का पूरा विवरण तैयार करने का प्रस्ताव है। 

बोर्ड में पेंशन व्यवस्था के स्वरूप पर भी होगी चर्चा 
बोर्ड के पेंशन योजना लागू करने के फैसले के बाद इसमें कर्मियों और उसके परिजनों के नाम, जन्मतिथि, सेवा में योगदान की जानकारी ली जायेगी। बोर्ड के निर्णय के मुताबिक़ तय किया गया है कि रिटायरमेन्ट के बाद पेंशन प्राप्त करने के इच्छुक कर्मियों को बेसिक का 50 फीसदी, महंगाई भत्ता और एक हजार रुपये मेडिकल अलाउंस के रूप में दिया जायेगा। रिटायर हो चुके कर्मियों या आश्रित की पेंशन तय कर इसे संस्था की वेबसाइट पर डाला जायेगा। 

वर्त्तमान में 125 कर्मी बोर्ड में हैं कार्यरत 
राज्य प्रदूषण बोर्ड में करीब 125 कर्मी वर्त्तमान में कार्यरत हैं। इसके अलावा एक जनवरी 2016 से पहले 12 कर्मी रिटायर हुए हैं और 39 कर्मी एक जनवरी 2016 के बाद रिटायर हुए हैं। 

बतौर एजेंसी सेवा देने के लिए 29 जून तक आवेदन की तिथि 
बोर्ड ने पेंशन योजना लागू करने का फैसला लिया है, इसके लिए एजेंसी रखने का फैसला भी लिया गया है। इसमें वैसी कंपनियां शामिल हो सकती हैं, जिनके पास 2018-19 से 2020-21 तक का वित्तीय ऑडिट मौजूद हो।  बोर्ड कर्मियों के लिए पेंशन का फॉर्मूला तय करने के लिए इच्छुक कंपनियां 29 जून तक आवेदन कर सकती हैं।