logo

पोल खोल : बोकारो के चीटर टीचरों की खुली पोल, शिक्षा विभाग ने ऐसे पकड़ ली उनकी चोरी

ioioioiouh.jpg

बोकारो: 

बोकारो जिले से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। जिले में टीचरों की चोरी पकड़ी गई है। बच्चों के चीटिंग के तो कई मामले आते हैं लेकिन इस बार टीचर की चीटिंग लोगों के सामने आई है। 2 दिन में बोकारो के करीब 400 टीचरों ने बिना स्कूल आए घर से ही ई-विद्या वाहिनी पोर्टल पर अपनी अटेंडेंस लगा दी। जब जांच की तो पता चला कि स्कूल और अटेंडेंस वाली लोकेशन अलग-अलग थी। 

 

गूगल मैपिंग के जरिए पता लगाई टीचरों की लोकेशन
असल में बात कुछ ऐसी है कि काफी समय से शिक्षा विभाग को बताया जा रहा था कि टीचर बिना स्कूल आए बायोमैट्रिक से घर पर बैठे-बैठे ही अपनी हाजिरी लगा देते है। सूचना मिलते ही शिक्षा विभाग ने बड़ी चालाकी से सीएसएम टेक्नोलॉजी प्रा. लि. से ई-विद्या वाहिनी पोर्टल पर गूगल मैपिंग के जरिए ऐसा लोकेशन सेट कराया जिससे ये पता चल सके कि कौन कितनी दूर से हाजिरी लगा रहा है। शिक्षा विभाग ने इस आधार पर मॉनिटरिंग शुरू कर दी और इसका खुलासा हो गयाा 

 

मॉनिटरिगं के बाद खुल गई सारी पोल
जब मॉनिटरिंग शुरू हई तो एक के बाद एक सबकी पोल खुलने लगी।  विभाग को साफ-साफ पता चल गया कि कौन कितनी दूर बैठा अपनी हाजिरी लगा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो ने पिछले 15 दिनों से टीचरों की हाजरी देने की लोकेशन देख रही थी। बताया जा रहा है कि जांच के बाद शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षक नप सकते हैं। 

कोई 5 तो कोई 10 किमी से लगाता था हाजरी 
मॉनिटरिंग के दौरान पता चला कि मध्य विद्यालय डाबर बहाल की एक टीचर उर्मिला महतो की अटेंडेंस लोकेशन 3 किमी दूर थी तो वहीं ग्वाहाडीह के मध्य विद्यालय के एक टीचर वंशीधर महतो की लोकेशन स्कूल से 2 किमी दूर की है। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय खीराबेड़ा के शिक्षक विजय कुमार ने 2 किमी तो मध्य विद्यालय विक्रमडीह के शशिभूषण मांझी ने 5 किमी दूर से ही हाजिरी लगाई।

 

हाजिरी प्रतिशत देखकर भी होता है ताज्जुब
हाई स्कूल शिबूटांड़ में तो 5 में से 4 टीचरों के अटेंडेंस बनाने की दूरी स्कूल से करीब 10 किलोमीटर दूर दिखा रही थी, जबकि मध्य विद्यालय बारूडीह में जगन्नाथ महतो के अटेंडेंट बनाने की दूरी पांच किलोमीटर है। केसीएस हाईस्कूल चिकसिया के 10 में से 4 शिक्षकों रिंकी, सुषमा, दिपाली और विवेश शर्मा ने दो किलोमीटर दूर से ही अपनी हाजरी दे दी।  बेरमो प्रखंड 97.1%, चंदनकियारी 96.94%, चंद्रपुरा 95.79%, चास 96.99%, गोमिया के 96.80%, जरीडीह के 97.46%, कसमार प्रखंड के 96.80%, नावाडीह के 93.19%, वहीं पेटरवार के 97.83% स्कूलों ने ही टीचरों के बायोमेट्रिक अटेंडेंस को दो मई तक पोर्टल पर डाला।