logo

हेमंत कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

ेहल्ोी5.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आज होगी। आज कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। जानकारी के अनुसार नए मंत्रियों के पास जो विभाग हैं, उनमें सर्वाधिक काम हो रहा है। कृषि मंत्री एवं ग्रामीण विकास मंत्री के विभागों से आधा दर्जन के करीब प्रस्ताव कैबिनेट में आ रहे हैं। कृषि विभाग से किसानों को दूध पर मिलनेवाली प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी होगी और वर्तमान में प्रति लीटर तीन रुपये की दर को पांच रुपये प्रति लीटर करने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार झारखंड मिल्क फेडरेशन का संचालन करनेवाली संस्था नेशनल डेयरी विकास बोर्ड का कार्यकाल झारखंड में बढ़ाने का भी प्रस्ताव तैयार है।


ग्रामीण विकास विभाग से कई सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। शिक्षा विभाग से नौवीं से बारहवीं के छात्रों के लिए प्रति सेट पोशाक के लिए मिलनेवाली राशि का 600 से बढ़ाकर दो हजार करने की तैयारी है।


इसके अलावा ई-गवर्नेस के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार सचिवालय से लेकर जिला स्तर पर काम कर रहे सभी राजपत्रित सरकारी कर्मियों को फोन और रिचार्ज की सुविधा देगी। इस सुविधा का लाभ देने के लिए कर्मियों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। 


इसके साथ ही कैबिनेट में देवघर में लगने वाले राजकीय श्रावणी मेले के लिए 27 अस्थायी मेला ओपी और 17 अस्थायी यातायात ओपी गठन पर भी स्वीकृति मिल सकती है। कैबिनेट में एनपीएस टायर वन में पेंशन निधि और निवेश पैटर्न में संशोधन, हजारीबाग स्थित शेख भिखारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल और पश्चिम सिंहभूम जिला के चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल अंतर्गत नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए पद सृजन के प्रस्ताव पर भी स्वीकृति मिलने की संभावना है। 

Tags - Hemant Soren Hemant Cabinet Hemant Soren Jharkhand Jharkhand News Jharkhand Latest News Jharkhand Cabinet