logo

हेमंत सोरेन 148 दिन बाद जेल से बाहर आएंगे, जानिए गिरफ्तारी से बेल तक क्या– क्या हुआ!

लाैतददक21.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट से नियमित जमानत मिल गई है। उन्हें 50 हजार के दो मुचलके पर जमानत मिली है। हेमंत सोरेन 148 दिन बाद जेल से बाहर आ रहे हैं। ऐसे में आईए जानते हैं कि कब-कब हेमंत सोरेन से जुड़े मामले में अब तक क्या-क्या हुआ

सबसे पहले 8 अगस्त, 2023 को जमीन घोटला मामले में ईडी ने पहली बार झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी किया था। 
इसके बाद 14 अगस्त, 2023 को सोरेन ने कहा कि वह सभी जरूरी जानकारी और दस्तावेज पहले ही दे चुके हैं। उन्होंने ईडी से समन वापस लेने की मांग की वरना कानूनी कार्रवाई की चेतावानी भी दे डाली।
11 दिसंबर, 2023 – ईडी ने नए सिरे से समन जारी किया और अगले दिन 12 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया।
16 जनवरी, 2024 – जब ईडी ने सोरन को आठवां समन जारी कर दिया तो वह पूछताछ में शामिल होने के लिए तैयार हुए। सोरेन ने कहा कि वह 20 जनवरी को प्रदेश सचिवालय में अपना बयान दर्ज करवाएंगे।
20 जनवरी, 2024 – ईडी ने पहली दफा सोरेन का बयान दर्ज किया। ये बयान मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रिकॉर्ड किया गया।


23 जनवरी, 2024 – ईडी ने फिर एक बार समन जारी किया और सोरेन से 27 से लेकर 30 जनवरी के बीच किसी दिन पूछताछ के लिए मौजूद रहने को कहा। 
26 जनवरी, 2024 – सोरेन ने ईडी को कहा कि वह जल्द समन का जवाब देंगे। 
29 जनवरी, 2024 – इस बीच ईडी के अधिकारियों ने हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर छानबीन की। ये छानबीन जमीन घोटाला मामले में की गई। इधर मुख्यमंत्री दो दिनों के लिए ‘लापता’ हो गए। आखिरकार वह रांची में झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठबंधन सहयोगियों के विधायकों की मीटिंग लेते दिखलाई दिए। 
30 जनवरी, 2024 – रिपोर्ट्स के मुताबिक हेमंत सोरेन ने सरकार को समर्थन कर रहे विधायकों से एक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कराया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उन आरोपों को भी खारिज किया जिसमें कहा जा रहा था कि वह ईडी की जांच से बचने के लिए गायब हो गए थे।


31 जनवरी, 2024 – हेमंत सोरेन को ईडी ने अपनी हिरासत में लिया और लंबी पूछताछ की। पूछताछ के बाद सोरेन ने झारखंड के राज्यपाल को इस्तीफा दे दिया। इधर ई़डी ने सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। 
4 फरवरी, 2024 – हेमंत सोरेन ने जमानत के लिए झारखंड हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। उच्च नय्यालय ने लंबी सुनवाई के बाद 28 फरवरी को फैसला सुरक्षित रख लिया। 
15 अप्रैल, 2024- हेमंत सोरेन ने अदालत का दरवाजा खटखटाकर बेल की मांग की। हेमंत सोरेन ने PMLA की विशेष अदालत में अपने वकील के जरिए जमानत याचिका दाखिल की । इस याचिका पर 16 अप्रैल को सुनवाई होनी थी। 
16 अप्रैलः- हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर रांची की PMLA कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान अदालत ने ED को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।
23 अप्रैलः- हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर आज PMLA कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान ईडी ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए समय  मांगा है। कोर्ट ने समय देते हुए अगली सुनवाई की तारीख 1 मई को तय की थी।  
24 अप्रैलः- हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। उन्होंने दायर याचिका में कहा कि धनशोधन के एक मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर हाईकोर्ट फैसला नहीं सुना रहा है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ को सोरेन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बताया कि हाईकोर्ट ने उनकी याचिका पर 28 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं दिया गया है।


26 अप्रैलः- ईडी की कार्रवाई और गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की ओर से दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 29 अप्रैल को सुनवाई होने की बात कही गई। 
29 अप्रैलः- हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो गई है। कोर्ट ने ईडी को शपथ पत्र दायर कर जवाब दाखिल करने को कहा । बता दें कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड हाईकोर्ट द्वारा उनकी याचिका पर फैसला सुनाने में देरी को चुनौती दी गई थी। साथ ही इसमें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी गई थी। 
3 मई, 2024 – गिरफ्तारी को चुनौती दी जाने वाली सोरेन की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया। हाईकोर्ट ने जमानत की अर्जी खारिज कर दी। 
6 मईः झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अब सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। दरअसल, सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली एक याचिका हाईकोर्ट में दाखिल की थी, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था। इसी के खिलाफ पूर्व सीएम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।  


7 मई, 2024 – सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की याचिका पर नए सिरे से सुनवाई शुरू हुई। 
13 मईः सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करते हुए ईडी को नोटिस जारी किया। वहीं, रांची स्थित पीएमएलए (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) स्पेशल कोर्ट के न्यायाधीश राजीव रंजन ने जमीन घोटाले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की जमानत याचिका नामंजूर कर दी।
17 मई-  हेमंत सोरेन को अंतरिम जमानत अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली. अब मंगलवार को अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई होगी. हेमंत सोरेन ने चुनाव प्रचार के लिए जमानत मांगी है. कोर्ट ने कहा कि 21 को मामले की सुनवाई करने की बात कही गई।
21 मईः लोकसभा चुनाव में प्रचार प्रसार के लिए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज भी सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत नहीं मिली।  
22 मई, 2024 – सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हेमंत सोरेन को प्रचार करने के लिए अंतरिम जमानत देने से मना कर दिया। सोरेन ने अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए सुप्रीम कोर्ट से ही मिली राहत की तर्ज पर जमानत की मांग की थी।
27 मई, 2024 – सोरेन ने फिर एक बार झारखंड हाई कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दायर की।
13 जून, 2024 – सोरेन की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 13 जून को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया.
28 जून, 2024 – आज झारखंड उच्च न्यायालय ने अपने सुरक्षित फैसले को सुनाया और हेमंत सोरेन को जमानत दे दी.

Tags - Hemant Soren Hemant Soren News Hemant Soren Bail Hemant Soren Update Hemant Soren Local News