logo

जेवर दुकानदार लगाएं आलर्म और सीसीटीवी, रांची पुलिस ने ज्वेलर्स के लिए बनाया नया नियम

रानाी.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
बीते दिनों राजधानी रांची में हुए जेवर दुकानों में लूट के बाद रांची पुलिस गंभीर है। ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर और पुख्ता बनाने के लिए रविवार को रांची एससपी चंदन सिन्हा ने जेवर दुकानदारों से गहन मंथन किया। एसएसपी ने कारोबारी के लिए राजधानी में भय मुक्त वातावरण कैसे बनाया जाए, इसकी रणनीति तैयार की। रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया जेवर दुकान को निशाना बनाने वाले अपराधियों की एक लिस्ट तैयार की गई है, जिन पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। जेवर कारोबारी से भी यह कहा गया है कि वह किसी संदिग्ध व्यक्ति को अगर अपने प्रतिष्ठान के आसपास लगातार देख रहे हैं तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें।


एसएसपी ने सभी जेवर दुकानदारों से यह अपील की है कि वह अपने प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे जरूर लगाएं। केवल दुकान के अंदर ही कैमरे ना लगे बल्कि आसपास भी कैमरे लगाए ताकि अगर कोई संदिग्ध दिखे तो उसकी पहचान हो सके। जेवर दुकानदारों से यह भी कहा गया कि अपने दुकान में अलार्म सिस्टम जरूर लगाना चाहिए यह काफी सस्ता होता। घटना के समय कोई ना कोई कर्मचारी मौका देखकर अलार्म को बजा सकता है। जिसके बाद पुलिस अलर्ट हो सकती है।


जेवर खरीदने में बरतें सावधानी
 SSP ने यह भी कहा कि अगर व्यवसायी सक्षम हो तो गार्ड जरूर रखे। SSP ने यह भी कहा कि किसी भी कीमत पर बिना उचित पहचान के कोई भी गहने न खरीदें। गहने की खरीद और बिक्री के लिए जो SOP बनायी  गयी है उसी के अनुसार इसकी खरीद बिक्री करें। नियम का उल्लंघन करने वाले जेवर कारोबारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसे अलावा एसएसपी ने दुकान मालिकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई गहना बेचने के लिए आए तो उसे भुगतान कैश में कभी न करें। बिक्री कर्ता को भुगतान के लिए बैंक चेक या फिर ऑनलाइन पेमेंट एप का इस्तेमाल करें, जिससे बिक्री कर्ता की जानकारी मिल सके।