logo

कांग्रेस के मेनिफेस्टो से विचलित हैं प्रधानमंत्री, 180 सीटों पर सिमट जाएगी BJP- राजेश ठाकुर

a550.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जब से घोषणापत्र जारी किया है, प्रधानमंत्री मोदी विचलित हैं। बीजेपी में खलबली मच गई है। उन्होंने दावा किया कि इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी महज 180 सीटों पर सिमट जाएगी। राजेश ठाकुर ने कहा कि एनडीए 10 साल से सत्ता में है। आज जब देश चुनाव के मुहाने पर खड़ा है तो बीजेपी, अपने पिछले 10 साल के कार्यकाल का काम गिनाने की बजाय घिसी-पिटी हिंदू-मुसलमान वाली स्क्रिप्ट पर उतर आई है। राजेश ठाकुर ने कहा कि बीजेपी चुनावों में सांप्रदायिक माहौल बनाकर ध्रुवीकरण करने में माहिर है। जनता को अफवाहों से बचना होगा। वोटर्स को तय करना है कि वोटों का ध्रुवीकरण न हो। राजेश ठाकुर ने आरोप लगाया कि बीजेपी, देश में सांप्रदायिकता थोपना चाहती है। 

देश में संविधान बचाने की लड़ाई है चुनाव
राजेश ठाकुर ने कहा कि इस बार का आम चुनाव देश में संविधान को बचाने की लड़ाई है। बीजेपी को शुरू से ही संविधान पर भरोसा नहीं था। राजेश ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री बौखला गये हैं। उनका डर साफ दिख रहा है। हार सामने देख वे अनर्गल बातें कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसान, युवा, महिला सहित सभी वर्गों को समाहित किया गया है। पीएम मोदी लोगों का ध्यान मूल मुद्दों से भटकाना चाहते हैं। यही वजह है कि उन्होंने बिना सोचे समझे, हमारे घोषणापत्र को मुस्लिम लीग के साथ जोड़ दिया। राजेश ठाकुर ने कहा कि सच्चाई तो ये है कि बीजेपी के पुरखे श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने मुस्लिम लीग के साथ मिलकर वर्ष 1942 में बंगाल, सिंध और एनडब्लूएएफपी में सरकार चलाई थी। वे अंग्रेजों को बता रहे थे कि आंदोलन का दमन कैसे किया जा सकता है।

 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए स्पेशल ऐलान
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो में जम्मू-कश्मीर, पुदुचेरी, लद्दाख, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मणिपुर जैसे राज्यों के लिए विशेष घोषणायें हैं। कांग्रेस ने देश की जनता को जो भी गारंटी दी है, उसे पूरा किया है। आज जनता बीजेपी से पूछ रही है कि जो जुमले दिये थे उनका जवाब दो, मेरे विकास का हिसाब दो। 

कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र की खास बातें भी बताई
कांग्रेस पार्टी के 5 न्याय 25 गारंटी पर अखिल भारतीय कांग्रेस के प्रवक्ता ज्योति सिंह ने विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए बताया कि कांग्रेस के घोषणा पत्र के पांच न्याय स्तंभ है, जिसमें युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय,श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय शामिल है।

इसके तहत खाली पड़ी 30 लाख नौकरियां में अविलंब भरती,अग्नि वीर योजना समाप्त करना,एम एसपी की गारंटी,जीएसटी मुक्त बीज ,खाद, कृषि उपक्रम, सरकारी नौकरी में महिलाओं को 50% आरक्षण,गरीब परिवार के महिला मुखिया को एक लाख सालाना, मनरेगा मजदूरी 400 रुपये प्रतिदिन गिग वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा के अलावा आर्थिक और जातिगत जनगणना शामिल है।
 

Tags - Jharkhand NewsCongressJharkhand CongressNarendra ModiLoksabha Election 2024