logo

'क्यों ब्रेक लिया, किसी ने समझने की कोशिश नहीं की'; टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान किशन का छलका दर्द

a3314.jpeg

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क:

टीम इंडिया से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में  ब्रेक लेने, डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेलने और बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने सहित विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बातचीत की है। अंग्रेजी समाचार वेबसाइट द इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में ईशान किशन ने पहली बार खुलासा किया है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में क्यों ब्रेक लिया? आखिर क्यों बीसीसीआई की चेतावनी के बावजूद झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी में नहीं खेले और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने पर क्या महसूस किया? ईशान किशन ने कहा कि टीम इंडिया को वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाते हुए देखना काफी सुखद अहसास है। उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ॉी अपने जीवन में यही सपना देखता है। 

आखिर क्यों ब्रेक पर गये थे ईशान किशन
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में ब्रेक लेने के सवाल पर ईशान किशन ने कहा कि मैं रन बना रहा था और फिर देखता था कि बेंच पर बैठा हूं। हालांकि, ये टीम गेम में होता है लेकिन बिना खेले लगातार ट्रैवल करने से मैं थकान महसूस कर रहा था। मैं मानसिक रूप से भी काफी थक गया था। मुझे लगा कि ब्रेक लेना चाहिए और मैंने ऐसा ही किया। ईशान किशन ने इस बीच डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेलने के सवाल पर कहा कि इस आरोप का कोई मतलब नहीं है। ईशान किशन ने कहा कि मैंने ब्रेक लिया क्योंकि मैं उस समय क्रिकेट खेलने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं था। थकान थी। यदि मैं मानसिक रूप से खेलने की स्थिति में नहीं होने की वजह से ब्रेक ले रहा हूं तो फिर डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने का क्या सेंस बनता है?

विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि इससे अच्छा तो मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल लेता। उन्होंने कहा कि दुख इस बात का है कि उस समय मैं क्या महसूस कर रहा था। क्यों ब्रेक लिया, ये मेरी फैमिली और करीबी दोस्तों के अलावा और किसी ने समझने का प्रयास नहीं किया। 

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने पर क्या बोले ईशान
सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिलने के सवाल पर ईशान किशन ने कहा कि, मैं उस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता। मेरा ध्यान अच्छा क्रिकेट खेलने पर है। बाकी देखते हैं क्या होता है? ईशान किशन ने कहा कि मेरे लिए पिछले कुछ महीने काफी मुश्किल थे। मेरे दिमाग में यही चल रहा था कि क्या हो गया, क्यों हो गया, ऐसा मेरे साथ ही क्यों हुआ? हालांकि, अब मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं। आगामी टूर्नामेंट्स की तैयारी कर रहा हूं। कुछ दिनों में झारखंड जाऊंगा। झारखंड के लिए डोमेस्टिक सीजन में हिस्सा लूंगा।

ईशान किशन ने कहा कि मैं भविष्य में तीनों फॉर्मेंट में भारतीय टीम का हिस्सा बनना चाहता हूं। मैंने टी20, वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

ईशान किशन ने कहा कि वे 4-5 नये इनोवेटिव शॉट पर काम कर रहे हैं। अपनी विकेटकीपिंग स्किल्स पर भी काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि ईशान किशन ने टीम इंडिया के लिए आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नंवबर 2023 में खेला था। वह भी वर्ल्ड कप का मुकाबला था। ईशान किशन इसके बाद टीम इंडिया का हिस्सा होते हुए भी प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं थे। वो एक मुकाबले में रन बनाते और अगले ही मैच में बेंच पर नजर आते। बता दें कि ईशान किशन के नाम सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

टी20 वर्ल्ड कप में इंडिया की जीत पर क्या बोले ईशान
क्या टी20 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत ने वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार का दर्द खत्म किया है? इस सवाल के जवाब में ईशान किशन ने कहा कि नवंबर 2023 में हमने पूरे टूर्नामेंट में काफी अच्छी क्रिकेट खेली। एक खराब दिन और हमने वर्ल्ड कप फाइनल गंवा दिया। ये काफी दिल तोड़ने वाला था। उस दिन चीजें हमारे मुताबिक नहीं रहीं। ये एक खराब दिन था। हमने पूरे साल इसके लिए काफी कड़ी मेहनत की थी लेकिन, यही क्रिकेट है। ईशान किशन ने कहा कि मैं टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं था लेकिन मैं अतीत में उस ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहा हूं। मैं जानता हूं कि टीम कितनी शिद्दत से वर्ल्ड कप जीतना चाहती थी।

ईशान किशन ने कहा कि बतौर खिलाड़ी, जब आप जीत के लिए अपना सबकुछ झोंक देते हैं और फिर हार मिलती है तो काफी तकलीफदेह होता है लेकिन आपको अपना ध्यान केंद्रित रखते हुए कड़ी मेहनत करना जारी रखना होता है। ईशान किशन ने कहा कि मैं काफी खुश हूं कि हमारे साथी खिलाड़ियों ने आखिरकार वर्ल्ड कप उठाया। इसे वापस ले आये। 
 

Tags - Ishan KishanBCCICricketRanjy TrophyJharkhandSports News