logo

मानसून सत्र : स्पीकर से भिड़ने के सवाल पर प्रदीप यादव की कार्रवाई की मांग पर बोले नेता प्रतिपक्ष, कोई भी पद भगवान से बड़ा नहीं कि सवाल नहीं कर सकता 

amar9.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
कोई भी पद भगवान से बड़ा नहीं है कि सवाल नहीं हो सकता है। यह देश लोकतंत्रिक देश है। किसी भय से मैं अमर कुमार बाउरी अपनी बात, अपने दल की बात नहीं रखूं यह नहीं हो सकता है। यह बातें नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने सदन में कही। वह प्रदीप यादव की नेता प्रतिपक्ष पर  विशेषधिकार के तहत कार्रवाई करने की मांग पर अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि आसन और स्पीकर के प्रति मेरा सम्मान है। लेकिन मुझे ज़ब पीड़ा होगी तो किसे कहेंगे। संसद के अंदर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला के बीच में जो संवाद हो रहा है, उसे पूरा देश देख रहा है।दरअसल मंगलवार को स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष के बीच हुई तीखी बहस का मामला आज सदन में प्रदीप यादव ने उठाया था। 

नेता प्रतिपक्ष ने सदन किया सदन का अवमानना, कार्रवाई हो 

सदन की कार्रवाई शुरू होते ही प्रदीप यादव ने मांग किया कि नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी पर विशेषधिकार का मामला चलाया जाय। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष पर आक्षेप लगाया है। यह सदन का अवमानना है। सदन के बाहर भी इन्होने अध्यक्ष पर आरोप लगाया है। इनपर कार्रवाई हो। 

नेता प्रतिपक्ष माफ़ी मांगें 

सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि आसन को ऊंगली दिखाकर यह कहना कि जो करना है कर लीजिये। यह सिर्फ आसन नहीं विधानसभा का अवमानना है। नेता प्रतिपक्ष को इसके लिए माफ़ी मांगनी चाहिए। यहाँ ओम बिरला की बात करते हैं। उन्हें याद करना चाहिए कि स्पीकर ओम बिरला ने 146 सांसदों को निलंबित किया था।

मर्यादा का ख्याल रखें 

सीपी सिंह ने कहा कि स्पीकर महोदय यह देश लोकतंत्रिक है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। हर कोई अपनी बात रख सकता हैष इस पर स्पीकर रबिन्द्रनाथ महतो ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बिलकुल है। लेकिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व्यक्त करने के क्रम में मर्यादा का ख्याल रखना चाहिए। अमर्यादित नहीं होना चाहिए।

Tags - Jharkhand Assembly Monsoon Session Jharkhand Vidhan Sabha Session Monsoon Session Jharkhand Jharkhand Legislative Assembly Session Ranchi Assembly Session Jharkhand Assembly Proceedings Monsoon Session Highlights Jharkhand Politics Legislative Bus