logo

पश्चिम बंगाल : ममता कैबिनेट का विस्तार! बीजेपी से टीएमसी में गए बाबुल सुप्रियो सहित 9 मंत्रियों ने ली शपथ

a190.jpg

कोलकाता: 

पश्चिम बंगाल कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया गया है। यही नहीं, कैबिनेट का विस्तार भी किया गया है। बीजेपी से टीएमसी से गए बाबुल सुप्रियो को भी मंत्रीपद मिला है। राजधानी कोलकाता में सभी मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। बाबुल सुप्रियो, स्नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिक, उदयन गुहा, प्रदीप मजूमदार,ताजमुल हुसैन और सत्यजीत बर्मन को मंत्री बनाया गया है। बीरबाहा हांसदा और बिल्लब रॉय चौधरी को स्वतंत्र प्रभार का मंत्री बनाया गया है। 

पार्थ चटर्जी से छीना था मंत्रीपद
गौरतलब है कि ममता सरकार के मंत्रिमंडल में बदलाव ऐसे वक्त में किया गया है जबकि पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ईडी की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। बता दें कि पार्थ चटर्जी पर ईडी की कार्रवाई के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनसे मंत्रीपद छीन लिया था। उसी समय ममता बनर्जी ने संकेत दिया था कि मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। 2021 में सरकार गठन के बाद से ममता बनर्जी का ये पहला मंत्रिमंडल विस्तार है। इसमें कुछ नए चेहरे भी शामिल हैं। 

बाबुल सुप्रियो को मिला मंत्रीपद
गौरतलब है कि ममता कैबिनेट में मंत्री बनाए गये बाबुल सुप्रियो पहले भारतीय जनता पार्टी में थे। 2014 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उनको मंत्री भी बनाया गया था। 2021 के बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उनको मंत्रीपद से इस्तीफा दिलवाकर विधानसभा का चुनाव लड़वाया था। चुनाव में हार के बाद बाबुल सुप्रियो ने पहले तो राजनीति छोड़ने का ऐलान किया। बाद में उन्होंने टीएमसी ज्वॉइन कर लिया और बालीगंज विधानसभा का उपचुनाव जीतकर विधायक बने।