logo

मंत्री देंगे मृत उत्पाद सिपाही के अभ्यर्थियों को एक लाख, बाउरी बोले - हेमंत सरकार की संवेदना मर चुकी है

ोसोी3.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड कैबिनेट की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया था कि सभी मंत्री उत्पाद सिपाही नियुक्ति में दौड़ के दौरान मृत अभ्यर्थियों के आश्रितों को एक - एक लाख रुपये देंगे। बना गुप्ता के बयान आने के बाद नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी हेमंत सरकार को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि आज के कैबिनेट की बैठक में हेमंत सोरेन की सरकार ने अपने कैबिनेट मंत्री को अपने वेतन से ₹100000 देने का निर्णय लिया है। जबकि भारतीय जनता पार्टी जो वर्तमान में सरकार में शामिल नहीं है उन्होंने सभी मृतक के परिजनों को ₹100000 की सहायता राशि देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। हेमंत सोरेन की सरकार की संवेदना पहले ही मर चुकी है वह युवाओं को सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक की तरह उपयोग कर रही है। नेता प्रतिपक्ष ने ही हेमन्त सोरेन सरकार  से आग्रह किया कि अभी भी वक्त है वह उत्पाद सिपाही के दौड़ में मृत हुए सभी युवाओं के परिजनों को 50 लाख रुपया मुआवजा और एक सरकारी नौकरी देने की घोषणा करें। नहीं तो आने वाले सरकार जो भाजपा की होगी वह इन सभी मृतक के परिजनों को न्याय दिलवाने का काम करेगी।

अब तक करीब 15 अभ्यर्थियों की दौड़ने के दौरान बेहोश होने से हो चुकी है मौत 

झारखंड में 583 पदों के लिए उत्पाद सिपाही में भर्ती होने के लिए दौड़ की प्रक्रिया चल रही है. राज्य के अलग - अलग 7 सेंटरों पर यह दौड़ की प्रक्रिया चल रही है. पिछले कुछ ही दिनों में दौड़ने के दौरान कई लोग बेहोश हुए जिसमें से कई की जान चली है. पुलिस मुख्यालय ने जो ऑफिसियल जानकारी दी है उसके अनुसार अब तक 12 अभ्यर्थियों की मौत हुई है. लेकिन यह आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है. क्यूंकि जो लोग बीमार पड़े थे उनकी मौत इलाज के दौरान हो रही है।

 

फिर 10 सितम्बर से शुरू होनी है दौड़ की प्रक्रिया 
लगातार घट रही ऐसी घटना के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मामले में संज्ञान लिया था और 3 दिनों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पर रोक लगाने का आदेश दिया था. पिछले दिनों झारखंड पुलिस के एडीजी आर. के मल्लिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी कि अब 10 सितम्बर से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी साथ ही पलामू के चियांकी एयरपोर्ट पर अब दौड़ नहीं होगी क्यूंकि वहां अब तक सर्वाधिक 5 मौतें हुई है।