logo

CCTV की निगाहों में रहेंगे झारखंड के 1000 से ज्यादा मंदिर, जानें क्यों?

cctvmandir.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
राजधानी रांची में आए दिन मंदिरों में चोरियां हो रही है। मंदिरों को निशाना बनाकर तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। इसी बीच जिल प्रशासन सतर्क हो गई है। मंदिरों में हो रही चोरी रोकने के लिए रांची के एक हजार से ज्यादा मंदिरों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। कुछ प्रमुख मंदिरों में पुलिस प्रशासन का कैमरा लगाया जाएगा। साथ ही अन्य मंदिरों में समिति के सहयोग से सीसीटीवी लगाई जाएगी। शुक्रवार को इस बाबत एसएसपी चंदन सिन्हा ने सभी डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक की।


22 जनवरी को विशेष ध्यान रखना होगा
बैठक में सभी थानेदारों को कहा गया कि मंदिरों में चोरी की घटना को सख्ती से रोकें। मंदिर समिति सदस्यों के साथ बैठक करें और उन्हें प्रोत्साहित करें कि वह सीसीटीवी कैमरा लगवाने में सहयोग करें। मंदिरों के पास लगातार गश्त लगवाएं। मंदिरों में लगे कैमरों को कंट्रोल रूम से भी जोड़ने का विचार है। सुरक्षा उपायों के लिए थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र के मंदिरों का खाका भी तैयार करके लाने को कहा गया। 22 जनवरी को भी रांची पुलिस को अलर्ट रहने को कहा गया है। इस दिन अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। जगह-जगह आयोजन किए जाएंगे। ऐसे में किसी भी तरह की अफवाह न फैले इस पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। 


चुनाव को लेकर भी तैयार रहने को कहा गया 
एसएसपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भी निर्देश दिए। थाना प्रभारियों से कहा कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित कर उसकी रिपोर्ट तुरंत जमा करें। रांची के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव के समय होने वाली समस्याओं के अलावा चेक पोस्ट की जरूरत की भी रिपोर्ट मांगी है। हालांकि थाना प्रभारियों का इस माह के अंत तक दूसरे जिलों में ट्रांसफर हो जाएगा। लेकिन रिपोर्ट बनी रहेगी तो नए थाना प्रभारियों को सहायता मिलेगी।