logo

NDRF की टीम, घाटों पर 2000 पुलिस बलों की तैनाती, छठ पर्व को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन

chhath.jpeg

रांची 

झारखंड में छठ महापर्व को देखते हुए सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने का आदेश दिया गया है। वहीं, रांची में NDRF टीम की तैनाती के साथ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए 2000 पुलिस बल की तैनाती की गयी है। ये पुलिस बल राजधानी के छठ घाट औऱ दूसरे संवेदनशील स्थानों पर तैनात किये गये हैं। रांची के जिन स्थानों और छठ घाट पर पुलिस बल की विशेष तैनानी की गयी है वे हैं, जगन्नाथपुर, अरगोड़ा, धुर्वा, डोरंडा, तुपुदाना, पुंदाग, गोंदा, खेलगांव, मेसरा, बरियातू, सदर, चुटिया, लालपुर, कोतवाली, सुखदेवनगर, पंडरा, नामकुम, रातू, कांके और ओरमांझी थाना क्षेत्र के छठ घाट और तालाब। NDRF टीम को चडरी तालाब, हटनिया औऱ बटन तालाब, बड़ा तालाब के अलावे कांके और धुर्वा डैम में तैयार रहने का आदेश दिया गया है। 

बिग्रेड की टीम की टीम भी रहेगी तैयार 

पर्व को देखते हुए रांची पुलिस ने 15 थाना इलाकों की एक लिस्ट तैयार की है। इसमें संवेदनशील रास्तों को अंकित किया गया है। इन सभी स्थानों पर पुलिस का बाइक दस्ता खास तौर पर गश्त करता रहेगा। इसी तरह किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए NDRF की टीम को बहाल किया गया है। इसके साथ ही फायर बिग्रेड की टीम, बीडीडीएस (Bomb Detection and Disposal Squads) की टीम और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस टीम की व्यवस्था की गयी है। वहीं, शहर की सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए सिटी एसपी और ग्रामीण एसपी को जिम्मेदारी दी गयी है। 

घरों में चोरी रोकने की कवायद 
लोग छठ पूजा के दौरान बड़ी संख्या में घाटों पर जाते हैं। कई बार परिवार के सभी सदस्य घर में ताला बंद कर घाट पर जाते हैं। इसी बीच चोर घरों में चोरियां कर लेते हैं। इस साल पुलिस ने ऐसे 19 थाना क्षेत्रों को चिह्नित किया है, जहां पिछले साल घरों में चोरियां हो चुकी हैं। पुलिस का ऐसे इलाकों पर खास फोकस रहेगा। इन इलाकों में पुलिस का बाइक दस्ता तो गश्त करेगा ही साथ ही यहां सीनियर पुलिस अफसरों की तैनाती की गयी है। इन इलाकों के जवान पुलिस कंट्रोल रूम को हर घंटे रिपोर्ट करते रहेंगे।