logo

झारखंड में आज से वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं नये मतदाता, करना होगा ये काम

VOTER.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

झारखंड में नये मतदाता आज से वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य में 25 जून यानी आज से 24 जुलाई तक मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम किया जा रहा है। इसके तहत बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण करेंगे और नय़े मतदाता को सूची में जोड़ेंगे। साथ ही उच्च अधिकारियों द्वारा भी इसका भौतिक सत्यपन किया जाएगा। एक जुलाई को अहर्ता तिथि मानकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा को वोटर लिस्ट में जोड़ा जाएगा।

27 और 28 जुलाई को विशेष अभियान

बताते चलें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 और 28 जुलाई को विशेष अभियान भी चलाया जायेगा। इस बीच 85 वर्ष से अधिक उम्र, दिव्यांग, आश्रय गृह में रहने वालों को मतदाता बनाने के लिए अलग-अलग दिन अभियान चलाया जायेगा। वहीं, 2 अगस्त को थर्ड जेंडर और सेक्स वर्कर्स सूची में अंकित करने का काम किया जायेगा। 

20 अगस्त को अंतिम लिस्ट का प्रकाशन 

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार 25 जुलाई को वोटर लिस्ट के ड्राफ्ट का प्रकाशन होगा इसके बाद 9 अगस्त तक मतदात इसमें सुधार के लिए आवेदन कर सकेंगे। 20 अगस्त को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि इस दौरान मतदाताओं को जगरुक करने, मतदाता सूची में अपने नाम जुड़वाने के लिए और मतदाता पहचान पत्र के नवीकरण के लिए अभियान चलाया जायेगा। 

Tags - Voter ListNAMEJharkhand NewsVOTER