logo

झारखंड के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी, इन तीन सीटों पर नामांकन शुरू

jharkhand_last_phase.jpg

द फॉलोअप डेस्क
देश के सातवें और झारखंड के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। उम्मीदवार 7 मई से लेकर 14 मई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। अंतिम चरण के लिए 1 जून को मतदान होना है। बता दें कि झारखंड में अंतिम चरण में राजमहल, गोड्डा और दुमका में वोटिंग होगी।  संताल की इन तीन सीटों में राजमहल और दुमका एसटी के लिए आरक्षित है, जबकि गोड्डा सामान्य सीट है। वहीं देश में कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी। 


15 मई को होगी स्कूटनी
गौरतलब है कि  7 मई से 14 मई तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की स्कूटी 15 मई को होगी जबकि नाम वापसी की तिथि 17 मई को होना है। 1 जून को मतदान संपन्न होने के बाद अगामी 4 जून को मतगणना होना है। चौथे चरण में दुमका, राजमहल और गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में चुनाव संपन्न होना है। संताल परगना की तीनों लोकसभा सीटों पर जमकर वोट पड़ते हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में ही तीनों सीटों पर राज्य औसत से अधिक वोट पड़े थे। तीनों सीटों पर लगभग 70 प्रतिशत या इससे अधिक मतदान हुआ था। पिछले चुनाव में तीनों सीटों पर पुरुषों से अधिक महिलाओं ने वोट दिया था।


इनके बीच होगी कांटे की टक्कर
बता दें कि लोकसभा चुनाव के इस अंतिम चरण में दुमका सबसे चर्चित सीट है, जहां दिशोम गुरु शिबू सोरेन की बहू सीता सोरेन भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, उनके सामने लगातार सात बार विधानसभा चुनाव की जीत का रिकॉर्ड बना चुके झामुमो के नलिन सोरेन हैं। गोड्डा सीट भी जहां इस बार भाजपा के वर्तमान सांसद निशिकांत दूबे चौका लगाने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। उनका सामना इंडिया गठबंधन के प्रदीप यादव से है। राजमहल से विजय हासंदा और ताला मरांडी चुनावी मैदान में हैं।

Tags - loksabha election 2024sita sorennishikant dubeypradeep yadav