logo

झारखंड में अब विधानसभा के बाद ही निकाय चुनाव संभव, इस वजह से हुई देरी

ानस12.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में विधानसभा चुनाव के बाद ही नगर निकाय चुनाव होगा इसकी संभावना बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण है ट्रिपल टेस्ट का ना होना। पिछड़ा आयोग ने  2 जुलाई को राज्य सरकार से मध्य प्रदेश की तर्ज पर ट्रिपल टेस्ट कराने की अनुशंसा की है। लेकिन इसके 8 दिन बीत जाने के बाद भी राज्य सरकार ने ट्रिपल टेस्ट पर फैसला नहीं किया है। जबकि, ट्रिपल टेस्ट कराने में सरकार को लगभग दो माह से अधिक का समय लगेगा। लेकिन इसी दौरान राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। इस कारण विधानसभा चुनाव के बाद ही नगर निकायों का चुनाव संभव है। 


सरकार ट्रिपल टेस्ट को लेकर ले सकती है निर्णय 
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद ने जानकारी दी है कि आयोग 2 जुलाई को ही ट्रिपल टेस्ट कराने की अनुशंसा कर चुका है। उम्मीद हैं कि राज्य सरकार अगले कुछ दिनों में इस पर निर्णय ले। उसके बाद राज्य में ट्रिपल टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

यह पूछने पर कि क्या विधानसभा चुनाव के पहले नगर निकाय चुनाव हो सकता है?उन्होंने कहा कि यह चुनाव आयोग पर निर्भर करता है कि वह कब विधानसभा चुनाव कराना चाहता है। अगर तय समय के अनुसार नवंबर-दिसंबर में विधानसभा का चुनाव हुआ, तो उससे पहले नगर निकायों का चुनाव हो सकता है। 

Tags - Jharkhand Municipal Elections Municipal Elections Jharkhand Assembly Elections Triple Test Jharkhand