logo

दिल्ली : हरियाणा में 25 सितंबर को जुटेंगे विपक्षी दल, सीएम नीतीश और ममता बनर्जी साझा करेंगे मंच!

a2714.jpg

डेस्क: 

लोकसभा चुनाव में अभी 2 साल बाकी हैं लेकिन सरगर्मियां तेज हो गई हैं। दरअसल, हरियाणा में 25 सितंबर को विपक्षी दल के नेताओं का महाजुटान होगा। चर्चा है कि पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल चौटाला की जयंती के मौके पर 25 सितंबर को हरियाणा के फतहाबाद में विपक्षी दल एक मंच पर आ सकते हैं। गौतलब है कि बीते महीने नीतीश कुमार ने एनडीए से नाता तोड़ लिया।

बीजेपी से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने उसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और तमाम विपक्षी दलों को लामबंद करने के प्रयास में जुट गए हैं। हरियाणा का कार्यक्रम इसी कड़ी का नतीजा हो सकता है। 

दिल्ली दौरे पर हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
दरअसल, इस वक्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में है। दिल्ली में नीतीश कुमार ने राहुल गांधी सहित कई अन्य शीर्ष कांग्रेसी नेताओं से मुलाकात की है। यही नहीं, मंगलवार को नीतीश कुमार ने सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी और सीपीआई नेता डी राजा से मुलाकात की। मुलाकात के बाद तीनों नेताओं ने संयुक्त रूप से कहा कि बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति के प्रत्युतर में देश के तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों, विपक्षी पार्टयों और वामदलों को साथ आना होगा। 

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी आएंगी
हरियाणा के फतहाबाद में संभावित रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हो सकती हैं। इस रैली में नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला, एसएडी अध्यक्ष प्रकाश सिंह, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी शामिल हो सकते हैं। 

विपक्षी लामबंदी में झामुमो की भूमिका क्या होगी! 
विपक्षी पार्टियों की इस लामबंदी में झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा की क्या भूमिका होगी। क्या झामुमो इसमें शामिल होगी, फिलहाल इस पर अभी कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, सियासी हलकों में कहीं चर्चा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झारखंड का भी दौरा कर सकते हैं और शीर्ष झामुमो नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं।

कुछ दिन पहले तेलांगना के मुख्यमंत्री केसीआर बिहार आए थे। यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मुलाकात के अलावा केसीआर ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से भी मुलाकात की थी। हालांकि, लोकसभा चुनाव में अभी काफी वक्त है। देखना होगा कि केंद्र की एनडीए सरकार को खिलाफ विपक्षी पार्टी और कितना लामबंद हो सकती है।