logo

पारा शिक्षकों की शिक्षा मंत्री के साथ बैठक आज, मानदेय बढ़ोतरी पर मुहर की उम्मीद 

baiju.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड के पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) का वेतनमान के समतुल्य मानेदय बढ़ोतरी को लेकर बुधवार को बैठक होगी। बैठक शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ राम, विभाग के अधिकारियों और पारा शिक्षकों के बीच होगी। पांच अगस्त को मंत्री के साथ पारा शिक्षकों की बैठक में वेतनमान के समतुल्य मानदेय करने पर चर्चा हुई थी। बुधवार की बैठक में इस पर सहमति बनने और राशि तय होने की संभावना है। इसकी घोषणा बुधवार या 15 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन कर सकते हैं। 


जो जानकारी मिल पाई है उसके मुताबिक पारा शिक्षकों के मानदेय में तीन से छह हजार रुपए तक बढ़ोतरी हो सकती है। इसमें छठी से आठवीं के टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षकों की छह हजार और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों की पांच हजार बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, पहली से पांचवीं के टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षकों का चार हजार और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में तीन हजार की बढ़ोतरी हो सकती है। शीर्ष पारा शिक्षकों के मानदेय में इससे पहले जनवरी 2022 से बढ़ोतरी की गई थी। 


टेट व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 50% और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40% की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद प्रशिक्षित पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा ली गई और सफल होने वाले शिक्षकों के मानदेय में 10% की बढ़ोतरी की गई। इसके अलावा 2023 और 2024 के जनवरी से मानदेय में चार-चार फ़ीसदी भी बढ़ा। 

टेट पास पारा शिक्षक पिछले माह हुई सहायक आचार्यों की परीक्षा में शामिल हुए हैं। शीर्ष कोर्ट से मामला क्लीयर होने के बाद इसका रिजल्ट जारी होगा। इसमें सफल होने वाले टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षक सहायक आचार्य बन जाएंगे। मानदेय की जगह वेतनमान मिल सकेगा

Tags - Jharkhand News Jharkhand News Jharkhand Latest News Jharkhand Assistant Teacher