logo

झारखंड हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट हैं तो भरें फॉर्म

steno.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड हाईकोर्ट ने टाइपिस्ट स्टेनोग्राफर सहित 648 रिक्त पदों पर भारती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च 2024 से शुरू होगी। इच्छुक अभ्यर्थी हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2024 है। चयन टाइपिंग टेस्ट इंटरव्यू आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। सिलेक्शन प्रोसेस का पूरा शेड्यूल हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। अभी टाइपिंग टेस्ट की डेट नहीं घोषित की गई है। 


 क्या है आवेदन की योग्यता?
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। उनके पास अंग्रेजी में 80 शब्द प्रति मिनट की स्टेनोग्राफी गति और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 40 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति होनी चाहिए, जिसमें 5 प्रतिशत तक की गलतियां मान्य होंगी। आवेदन की उम्र – उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए. 1 जनवरी 2024 तक अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए बीसी-I और बीसी-II श्रेणियों के मामले में, अधिकतम आयु 37 वर्ष है, महिलाओं (अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, बीसी-I और बीसी-II) के लिए यह 38 वर्ष है। वहीं एसटी के मामले में 40 वर्ष है। 

आवेदन शुल्क – अनारक्षित, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पिछड़ा वर्ग- I और पिछड़ा वर्ग- II श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले आवेदकों को 500 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को 125 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

कैसे करें अप्लाई?
आधिकारिक वेबसाइट jharhandhighcourt.nic.in पर जाएं.
झारखंड उच्च न्यायालय भर्ती 2024 के लिए लिंक पर क्लिक करें.
मेल आईडी और फोन दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन शुरू करें.
डाक्यूमेंट अपलोड करें और फीस जमा कर सबमिट करें.