logo

Ranchi : छठी JPSC का संसोधित परिणाम जारी, किस सेवा में कितने उम्मीदवारों का हुआ चयन

JPSC21.jpg

रांची: 

छठी जेपीएससी का संसोधित परिणाम जारी कर दिया गया है। संसोधित परिणाम में 326 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। संसोधित परिणा में प्रशासनिक सेवा में कुल 143 उम्मीदवारों को चयन किया गया है। इसमें जनरल कैटेगरी के 36, ईबीसी के 8, एससी के 15 और एसटी के 34 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। वित्त सेवा में कुल 104 उम्मीवार चयनित हुये हैं। इसमें जनरल कैटेगरी के 52, ईबीसी के 11, एससी के 11 और एसटी के 30 उम्मीदवार शामिल हैं। 

शिक्षा सेवा में कुल 36 उम्मीदवारों का चयन
शिक्षा सेवा में कुल 36 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। इसमें जनरल कैटेगरी के 19, एससी के 6 और एसटी के 11 उम्मीदवार शामिल हैं। कोऑपरेटिव सर्विस के 9 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें सामान्य श्रेणी के 3, ईबीसी के 1, एससी के 1 और एसटी के 3 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। सामाजिक सुरक्षा सेवा में कुल 3 उम्मीदवार चयनित हुये हैं। इसमें सामान्य श्रेणी के 2 और एसटी के 1 उम्मीदवार का चयन किया गया है। सूचना सेवा में 7 उम्मीदवार हैं। 

पुलिस सेवा में कुल 6 उम्मीदवारों का चयन हुआ
पुलिस सेवा में 6 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें सामान्य श्रेणी के 3, बीसी-1 के एक, और एससी के 2 उम्मीदवार हैं। प्लानिंग सर्विस में 18 उम्मीदवार हैं। इसमें अनारक्षित के 9, ईबीसी के 1, बीसी-2 के 1, एससी के 2 और एसटी के पांच उम्मीदवार हैं। गौरतलब है कि बुधवार को ही कोर्ट ने एकलपीठ के पुराने फैसले को बरकरार रखते हुए छठी जेपीएससी के पुराने मेरिट लिस्ट को रद्द कर नए सिरे से संसोधित परिणाम जारी करने का निर्देश दिया था। 

21 जून 2021 को रद्द की किया गया था मेरिट लिस्ट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 7 जून 2021 को हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए छटी जेपीएससी का मेरिट लिस्ट रद्द कर दिया था। हाईकोर्ट ने इसमें इस तर्क को आधार बनाया था कि मेरिट लिस्ट बनाने में विज्ञापन की शर्तों का उल्लंघन किया गया है। पार्थी का तर्क था कि पेपर-1 (हिंदी और अंग्रेजी) में केवल क्लालिफाइंग मार्क्स लाना था लेकिन जेपीएससी ने इसे कुल प्राप्तांक में जोड़कर मेरिट लिस्ट जारी किया जोकि गलत है।