logo

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बनी सड़कें चमक रही, महिलाओं को धुआं से मिली मुक्ति- राज्यपाल

1936.jpg

द फॉलोअप डेस्क

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़कें चमक रही है। उज्ज्वला योजना से गैस उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे न केवल महिलाओं को धुआं से मुक्ति मिली है, बल्कि पर्यावरण संतुलन हुआ है। लोगों को धुआं रहित भोजन मिल पा रहा है। यह बातें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने गुरुवार को पलामू भ्रमण के दौरान लहलहे पंचायत में आयोजित संवाद कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना से आमलोगों को पक्के मकान बन रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा संभव हो पाया है। बाबा साहब अंबेडकर योजना के तहत लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

कोरोना काल में पीएम ने उपलब्ध कराया खाद्यान्न
राज्यपाल ने कहा कि एक समय था कि भूख से लोगों की मृत्यु हो रही थी। दूसरे देश अपने लोगों को संभाल नहीं सके। मगर प्रधानमंत्री ने कोरोना जैसे संक्रमण काल में खाद्यान्न उपलब्ध कराकर देशवासियों को सुरक्षित रखा। उन्होंने कहा कि हमारे देश ने प्रभावी कोरोना टीका का आविष्कार किया। अपने लोगों का टीकाकरण कर सुरक्षित रखा। साथ ही दूसरे देशों को भी टीका उपलब्ध कराया। देश में विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ने के साथ उसमें मूलभूत सुविधाएं बढ़ाई गई।

देश में आ रहे बदलाव को लोग अपनी आंखों से देख रहे

राज्यपाल ने आम लोगों से अपील की है कि वे देश के विकास के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह का गठन कर महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाया गया। देश में बदलाव आ रहे हैं। इस बदलाव को हम लोग अपनी आंखों से देख रहे हैं। बड़ी आबादी के बावजूद भी आज लोग भूखमरी के शिकार नहीं हो रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि यह सब देश के संपूर्ण विकास से ही संभव हो पा रहा है। योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। वहीं, कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का उल्लेख करते हुए कहा कि हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के साहस व बलिदान की वजह से ही सभी को स्वतंत्रत देश का नागरिक कहलाने का गौरव है।

ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्याएं

ग्रामीणों ने संवाद के दौरान अपनी समस्याएं भी रखी। उन्होंने कहा कि पावर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा जो जमीन इस क्षेत्र में अधिग्रहण की गई है। उसका मुआवजा नहीं मिला। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि पावर ग्रिड की स्थापना होने से मुफ्त बिजली देना संभव नहीं होता। इसके लिए सरकार के स्तर से पहल होती है। सीएसआर के तहत क्षेत्र का विकास कराने के लिए पावर ग्रिड कारपोरेशन से बातचीत की जाएगी। पलामू प्रमंडल में पेयजल एवं सिंचाई सुविधा संबंधी ग्रामीणों की मांग पर राज्यपाल ने कहा कि यह कम बारिश वाला क्षेत्र है। यहां बारिश के पानी को बर्बाद होने से बचाना होगा। मलय डैम से सिंचाई सुविधा बढ़ाने को लेकर राज्यपाल ने डीसी एवं सिंचाई विभाग से विमर्श कर समस्या निदान का भरोसा दिया।

लाभुकों को दिया विभिन्न योजनाओं का लाभ

राज्यपाल ने लहलहे पंचायत के ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया। मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन, स्वामी विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री राज्य विधवा सम्मान पेंशन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, बिरसा सिंचाई कुप की स्वीकृति पत्र प्रदान किया। साथ ही दिव्यांगजनों के बीच ब्लाइंड स्टीक, ट्राईसाईकिल का वितरण किया। लक्ष्मी लाडली योजना अंतर्गत लाभुकों को राष्ट्रीय बचत पत्र दिया गया। साथ ही मनरेगा योजना के तहत लाभुकों को जॉब कार्ड प्रदान किया। इससे पहले डीसी आंजनेयुलू दोड्डे ने राज्यपाल सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए लहलहे पंचायत के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डीडीसी रवि आनंद ने की।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N