logo

सत्ताधारी दल के विधायक पहुंचे राजभवन, चंपाई हैं विधायक दल के नेता; शपथ ग्रहण के लिए मांगेंगे समय

rajbhawan_4.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के सत्ताधारी दल के विधायक राजभवन पहुंचे हैं। बता दें कि राजभवन के सामने गहमागहमी बढ़ गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। डीसी और एएसएसपी मुख्यमंत्री आवास के भीतर गये हैं। सीएम आवास और राजभवन के पास भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। इससे पहले 3 टूरिस्ट बस को सीएम आवास के भीतर ले जाया गया था। दरअसल, 7 घंटे लंबी पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने हिरासत में ले लिया। फिलहाल उनको कैंप जेल में रखा जाएगा। मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के तुरंत बाद ही विधायक राजभवन के लिए रवाना हो गये थे।

मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड में सत्ताधारी दल के पास सरकार चलाने के लिए पर्याप्त विधायक है। 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों का समर्थन चाहिए और गठबंधन के पास 42 विधायकों का समर्थन है। यदि मुख्यमंत्री की सदस्यता रद्द भी कर दी जाती है तो सरकार पर आंच नहीं आयेगी। बताया जा रहा है कि सत्तापक्ष के विधायक राज्यपाल को विधायकों का समर्थन पत्र सौंपकर चंपाई सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की मांग करेंगे। कहा जा रहा है कि गुरुवार को दिन के 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह की मांग की जायेगी।

 


पहले ही विधायकों का लिया गया हस्ताक्षर
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की आशंका को लेकर पहले ही उनके उत्तराधिकारी का नाम लिये बना सादे कागज पर सत्ताधारी दल के विधायकों का सहमति हस्ताक्षर ले लिया गया था। मुख्यमंत्री को जमीन घोटाला केस में 10वां समन भेजा गया था। उनसे 29 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने को कहा गया था लेकिन इससे पहले ही 29 जनवरी को तड़के ईडी ने दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवासीय कार्यालय में दबिश दी। झारखंड भवन में भी कार्रवाई हुई थी।