logo

तकनीक का बेहतर इस्तेमाल शिक्षा के अनुभव को अधिक प्रभावी बनाने वाला- आशीष चौहान

ABVP6.jpeg

रांची 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर आज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के ‘मुख्य सभागार’ में 'तकनीक के नए परिदृश्य में शिक्षा तथा युवा' विषय पर संगोष्ठी की। मुख्य अतिथि के रूप में परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान की उपस्थिति रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ तपन शांडिल्य ने की। इसमें ABVP के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल की विशेष उपस्थिति रही। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

आशीष चौहान ने कहा कि अभाविप की 76 वर्षों की यात्रा भारत के विकास में योगदान की यात्रा रही है। 'ज्ञान, शील, एकता' ध्येय वाक्य के साथ कार्य करने वाले अभाविप कार्यकर्ताओं ने सदैव ही राष्ट्र प्रथम भावना के साथ कार्य किया है। तकनीकी उपकरणों का प्रयोग करके प्रोजेक्ट आधारित शिक्षा और अनुरूपण के माध्यम से छात्रों को व्यवहारिक अनुभव प्राप्त हो रहा है। एडाप्टिव लर्निंग सिस्टम छात्रों की व्यक्तिगत जरूरतों और सीखने की गति के अनुसार पाठ्यक्रम को अनुकूलित करते हैं जिससे उनकी शिक्षा का अनुभव अधिक प्रभावी बनता है। 

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि अभाविप आज भारत के प्रत्येक परिसर में मौजूद है और व्यक्तित्व निर्माण से राष्ट्र पुनर्निर्माण के ध्येय को लेकर काम कर रही है। तकनीक के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार हुआ है। तकनीक ने ऑनलाइन शिक्षा को व्यापक रूप से स्वीकार्य और सुलभ बनाया है जिससे विद्यार्थी किसी भी समय और कहीं भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थियों को शैक्षणिक पुस्तक के शोध पत्र और अन्य शैक्षणिक संसाधनों तक आसान पहुंच प्राप्त हुई है। प्रो तपन शांडिल्य ने कहा कि  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यशैली भारतीय समाज की कार्यशैली के अनुरूप सकारात्मक दिशा की ओर कार्य कर रही है। 

महानगर अध्यक्ष डॉ उमेश कुमार ने स्वागत भाषण में कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आज विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन के रूप में बनकर उभरी है। आज अभाविप शिक्षा के साथ समाज, पर्यावरण, सेवा, खेल, तकनीकी, आदि क्षेत्रों में भी प्रमुखता से कार्य कर रही है। अभाविप ने इस यात्रा में मानवता के लिए स्वर्णिम इतिहास लिखा है और अभाविप का यह विराट स्वरूप पूर्व कार्यकर्ताओं के संघर्षों की देन है। कार्यक्रम के अवसर पर अभाविप झारखंड प्रदेश अध्यक्ष डॉ दीप नारायण जायसवाल, महानगर अध्यक्ष डॉ उमेश कुमार एवं महानगर मंत्री ऋतुराज सहदेव अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मंच संचालन विभाग की प्रदेश सह मंत्री दिशा दित्या ने किया। 


 

Tags - ABVPAshish ChauhanFoundation DayJharkhand News