logo

धनबाद : तेज आवाज के साथ फट गई धरती, बन गया 4 फीट गहरा गड्ढा

a369.jpg

धनबाद: 

धनबाद में एक बार फिर जमीन धंसने का मामला सामने आया है। ताजा मामला निरसा थानाक्षेत्र का है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक निरसा के नयाडांगा से श्यामपुर गांव होकर थापरनगर रेलवे स्टेशन जाने वाले कच्चे रास्ते  में मंगलवार को सुबह पहले तो तेज आवाज हुई और फिर जमीन फट गई। इसकी वजह से सड़क पर 100 फीट से ज्यादा वर्गाकार दरारें पड़ गई हैं। जमीन भी 3 से 4 फीट तक धंस गई है। गौरतलब है कि घटनास्थल से महज 30 फीट दूर एमपीएल की रेल-लाइन है। 

रेल लाइन को पहुंच सकता है नुकसान! 
विशेषज्ञों का कहना है कि इस घटना की वजह से रेल-लाइन को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, मामले में एमपीएल प्रबंधन के सूत्रों ने बताया कि रेल-लाइन को कोई खतरा नहीं है। घटनास्थल से ट्रैक की दूरी पर्याप्त है। बता दें कि घटनास्थल से हावड़ा-नई दिल्ली ग्रैंड कोट लाइन से महज 300 मीटर दूर है। संकट की बात ये भी है कि जमीन धंसने से तकरीबन आधा दर्जन गांवों का आवागमन बाधित हुआ है। इस मार्ग से ग्रामीणों को जिला या प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए कम दूरी तय करनी पड़ती थी। 

ग्रामीणों को आवागमन में आएगी मुश्किल
स्थानीय लोगों का कहना है कि अब उनको निरसा चौक से भलजोरिया और थापरनगर रेलवे स्टेशन होकर आना-जाना पड़ेगा। ग्रामीणों को अब पांच से सात किमी दूरी तय करनी पड़ेगी। ईसीएल प्रबंधन ने घटनास्थल की भराई शुरू करा दी है। इससे पहले भी इलाके में 2 बार जमीन धंसने की घटना हो चुकी है। कई बार लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है।

 

धनबाद में पहले भी हो चुकी है कई घटना
दरअसल, धनबाद कोयला उद्योग के लिए जाना जाता है। धनबाद का झरिया कोल माइंस विश्व भर में कोयला उत्पादन के लिए जाना जाता है। यहां अंडरग्राउंड माइंस है। इन्हीं माइंस में से कइयों में आग लग गई है। जमीन कई जगह से खोखला हो चुका है।