logo

रांची : आयुष्मान भारत योजना में कोई दिक्कत ना हो इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने बीमा कंपनी को दिये 100 करोड़

banna_ji.jpg

रांची: 
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जानकारी दी है कि आम गरीब जनता को 'आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना' में कोई रुकावट नहीं हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने चयनित बीमा कंपनी को 100 करोड़ की राशि निर्गत कर दी है।  स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस योजना से राज्य के कुल 57 लाख परिवार जुड़े हैं। जिसमें से करीब 28 लाख परिवार को स्वास्थ्य बीमा का लाभ 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की ओर से दिया जाता है। वहीं, बाकी के 29 लाख परिवार का बीमा खर्च झारखंड सरकार खुद 100 फीसदी वहन करती है।


हरा कार्ड भी बनाया गया है
मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पिछले दिनों राज्य में हरा कार्ड भी बनाया गया है और उसके लाभुक को भी इस योजना से जोड़ा गया है, इसलिे लाभुकों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी और अधिक राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया है। आगो वह कहत हैं कि अगर केंद्र सरकार को इतनी ही चिंता है तो आयुष्मान भारत योजना को 60:40 की जगह 90:10 के अनुपात में राशि दे।


07 दिनों में भुगतान का अल्टीमेटम 
बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के बदले निजी अस्पतालों को पिछले 07 महीने से बकाया राशि नहीं दिया गया है और कई जिलों में निजी अस्पतालों ने कार्डधारी मरीजों का फ्री इलाज करना भी बंद कर दिया है।  IMA और निजी अस्पतालों की संस्था HBIJ ने 07 दिनों में भुगतान का अल्टीमेटम भी दिया है।