logo

आज समीक्षा बैठक का दूसरा और अंतिम दिन, सीएम चंपाई लेंगे कई अहम निर्णय

cimi6.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने मंगलवार को विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों की उच्च स्तरीय समीक्षा की। आज बैठक का दूसरा और अंतिम दिन है। आज की बैठक में भी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा सीएम द्वार की जाएगी। मंगलवार की बैठक में सीएम ने अधिकारियों से कहा कि जेपीएससी व जेएसएससी की नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाएं, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी दी जा सके। झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढ़ाई जल्द शुरू करें। इसके लिए जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र करें. योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने को कहा ताकि समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी योजनाओं का लाभ मिल सके।


20 जून से एक्टिव हो जाएगा गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का पोर्टल
कल की बैठक में यह भी निर्णय लिया गाय कि गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का पोर्टल 20 जून से एक्टिव हो जाएगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को 15 लाख रुपए तक का शिक्षा लोन दिया जाएगा। ऐसे में इस योजना का ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी लाभ ले सकें, इसके लिए इसका प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें। इसके साथ नौ हजार से ज्यादा विद्यार्थी शिक्षा लोन के लिए आवेदन कर चुके हैं, उन्हें शिक्षा लोन देने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरी करें।


पहले दिन इस एजेंडे पर हुई समीक्षा
समीक्षा बैठक के पहले दिन मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के द्वारा ग्रामीण विकास के वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना, बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, जेएसएलपीएस, पंचायती राज में पंचायत सचिवालयों के क्रियाकलाप और 15वें वित्त आयोग से जुड़ी योजना की समीक्षा की गई. अनुसूचित जनजाति-जनजाति अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित छात्रवृत्ति आवासीय विद्यालय, सरना, मसना, कब्रिस्तान घेराबंदी, वन अधिकार पट्टा की समीक्षा की गई।

ये लोग हुए बैठक में शामिल
इस उच्च स्तरीय बैठक में मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, प्रधान सचिव गृह विभाग वंदना दादेल, डीजीपी अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, संबंधित विभागीय सचिव, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जोनल आइजी, डीआइजी, सभी जिलों के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।