logo

Ranchi : गड्ढों से परेशान ग्रामीणों ने सड़क पर की धान रोपनी, कपड़े भी धोए

DHAN.jpg

रांचीः
रांची के नामकुम स्टेशन से लेकर टाटीसिल्वे तक का स्टेट हाईवे पूरी तरह जर्जर हो चुका है। सरकार को आईना दिखाने के लिए यहां के लोगों ने धान रोपनी की है और कपड़े धोये हैं। स्थानीय लोगों ने यह तब किया है जब वह इस जर्जर सड़क से त्रस्त हो चुके हैं। हर जगह डेढ़ से दो फीट का गड्ढा हो चुका है, जिससे आये दिन दुर्घटना होती है और लोगो की जान भी जाती है, लगातार हो रही दुर्घटना से लोग परेशान हैं और इस को लेकर  ग्रामीणों ने सड़क पर बने गड्ढे पर कपड़ा धोया और धान रोपनी किया है। 


कोई सुध लेने वाला नहीं 
ग्रामीण कहते हैं कि यह सड़क पिछले 10 वर्ष से जर्जर हो चुकी है लेकिन इसकी सुध लेने वाला नहीं है। ना कोई सरकार, न मंत्री, न सांसद और ना ही स्थानीय विधायक। जबकि इस रोड से रोजाना मंत्री विधायक, और अधिकारियों का आना जाना लगा रहता है। ग्रामीणों ने धान रोपनी कर विरोध जताते हुए झारखंड सरकार से मांग कि कि इस सड़क को जल्द से जल्द बनाएं ताकि दुर्घटना ना हो, और लोगों की जान बची रहे। जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण बाइक सवार घायल होते हैं। बारिश के बाद इन गड्ढों में पानी भर गया है और राहगीरों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इसके निर्माण के लिए हम बार बार गुहार लगाते हैं लेकिन कोई हमारी नहीं सुनता। 


सिर्फ वोट मांगने आते हैं 
स्थानीय लोग कहते हैं कि जब वोट मांगना होता है तो सरकार के नुमांइंदे दौड़े दौड़े चले आते हैं लेकिन चुनाव खत्म होते ही सारे विधायक मंत्री ऐसे गायब होते हैं जैसे फिर उनको हमारी जरूरत पड़ेगी ही नहीं, और यह पहली बार ऐसा नहीं हुआ है जब लोग सड़को पर आपको धान रोपनी की हो। ऐसी तस्वीर अक्सर सामने आती रहती है जिसमें लोगों का दर्द साफ दिखता है लेकिन इससे सरकार को क्या आप हर चुनाव में उनको वोट देते रहिए और वह साहब की तरह अपनी चार पहिया वाहन पर सवार होकर इन सड़कों से आपको इग्नोर करते हुए गुजर जाया करेंगे।