logo

सनातन धर्म के साथ चलने वाली एकमात्र पार्टी है कांग्रेस, भाजपा करती है दिखावाः जयशंकर पाठक 

jspathak.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
दो दिन पहले रांची के पहाड़ी मंदिर की समिति को भंग कर दिया गया है। साथ ही अन्य कई मंदिरों की समिति को जल्द भंग किया जाएगा। समिति भंग होने के निर्णय के बाद से बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में बहस छिड़ी है। इसी बीच धार्मिक न्यास बोर्ड झारखंड के अध्यक्ष जयशंकर पाठक ने कहा है कि मंदिर की समितियां हर हाल में भंग होगी। किसी को लूट की छूट की इजाजत नहीं दी जा सकती। अब मठ की जमीन और पैसे, भक्तों का चढ़ावा सब कुछ सार्वजनिक होगा। श्रद्धालुओं को मंदिरों में विशेष सुविधा दी जाएगी। संस्कृत और वैदिक पढ़ाई के लिए झारखंड में जल्द स्कूल खोले जाएंगे। मंदिरों से अपनी दुकानदारी चलाने वाले लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। आम सनातनी धार्मिक न्यास बोर्ड के साथ है। इन दिनों सनातन धर्म को लेकर छिड़ी बहस के बीच उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सनातन धर्म के अनुसार चलने वाली एकमात्र पार्टी है। हम सनातन धर्म का बढ़ावा देते हैं और भाजपा दिखावा।

सीपी सिंह ने दिया सुझाव

उधर भाजपा विधायक सीपी सिंह ने इसका विरोध किया है और कहा है कि सिर्फ कमिटी बनाने से नहीं होता है क्या इसका विकास कौन करेगा। कांग्रेस के नेता विभिन्न कमिटियों में आना चाहते थे और वो आ गये। मंदिर में भाजपा की कमिटी है ऐसी बात नहीं है। वहां सनातन धर्मियों की कमिटि है। कांग्रेस को सनातन धर्म से कोई लेना देना नहीं है। हेमंत सोरेन ने जिस न्यास का गठन किया है वह महज दिखावा है। ये लोग सनातन धर्म को नहीं बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने नई कमिटी को लेकर सुझाव दिया है कि आपने जो कमिटी बनाया है उसमें राजनीतिककरण नहीं होना चाहिए। जो लोग सेवा भाव से इसमें लगे रहते हैं उसको ही इसमें रखना चाहिए। सावन के महीने में मांस-मछली खाने वाले लोग हिंदू होने का ढोंग ना ही करे तो अच्छा है।

नयी कमिटी में इन लोगों को किया गया शामिल 

नयी समिति में न्यास बोर्ड के सदस्य राकेश सिन्हा को शिव मंदिर प्रबंधन समिति में सचिव की जिम्मेवारी दी गयी है. वहीं, पूर्व आइएएस एनएन पांडेय को अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा 11 सदस्यवाली नयी कमेटी में डॉ कुमार राजा उपाध्यक्ष होंगे. विनोद कुमार को कोषाध्यक्ष बनाया गया है. समिति में रंजीत बिहारी प्रसाद, अशोक कुमार पुरोहित, उमेश चंद्र मिश्रा, राजेश साहू, अजय श्रीवास्तव, अरुण वर्मा, बादल सिंह को सदस्य मनोनीत किया गया है. राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड ने पहाड़ी मंदिर सहित राजधानी के मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर, इटखोरी मंदिर की समिति भी भंग करने का निर्णय लिया है। इन मंदिरों के लिए भी नयी समिति की घोषणा जल्द की जायेगी। न्यास बोर्ड ने राज्य के 15 मंदिर व धार्मिक महत्व की संस्थाओं से आय-व्यय का ब्योरा मांगा है।
 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N