logo

5 दिनों से दो लाख आबादी को नहीं मिला है नल से जल, बोतलबंद पानी से चला रहे काम

nal2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
रांची शहर की घनी बसी आबादी वाले क्षेत्र रातू रोड में पिस्का मोड़ से लेकर पंडरा तक 5 दिन से लोगों को पानी नहीं मिला है। इस इलाके में रहने वाली 2 लाख से अधिक की आबादी को नल से जल की आपूर्ति नहीं की गई है। लोग बाजार से जार और बोतलबंद पानी की खरीदकर काम चला रहे हैं। घरों में रोजमर्रा का काम प्रभावित हो रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी पिस्का मोड से पंडरा तक सड़क के दोनों छोर पर निचले इलाके में बसे बस्ती में रहने वाले हजारों लोगों को हो रही है। जिसके यहां बोरिंग है वह किसी तरह काम चला रहे हैं लेकिन जिनके यहां बोरिंग नहीं है। केवल सरकारी नल पर निर्भर हैं उनको खासी तकलीफ हो रही है। 


लोगों को पता ही नहीं पनी क्यों नहीं मिल रहा 
पानी नहीं मिलने से ही जलमीनार से जलापूर्ति ठप है। पहले रातू रोड सम्प से हर दिन 2 से ढाई घंटे तक सिस्टम बाईपास कर पिस्का मोड जलमीनार तक पानी भेजा जाता था। जिस कारण लोगों को जरूरत भर पानी मिल जाता था। 3 लाख गैलन क्षमता वाले जलमीनार से पानी की आपूर्ति किस कारण बंद है, इसका पता नहीं चल सका है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिस्का मोड से ईटकी रोड और पंडरा रोड में एलिवेटेड रोड का निर्माण हो रहा है। इस कारण उन्हें लगता है कि काम के दौरान पाइप लाइन को नुकसान की वजह से पानी नहीं मिल रहा है। 


कौन-कौन से मोहल्ले प्रभावित 
जिस मोहल्ले में पानी नहीं मिला है उसमें पिस्का मोड, ईटकी रोड में आइटीआई बस स्टैंड और पंडरा बाजार समिति तक है। इसके अलावा बैंक कॉलोनी, ऑफिसर्स बैंक कॉलोनी, पंचशीलनगर, शहदेव नगर, लक्ष्मीनगर, अम्बानगर, राधानगर, काजू बागान शामिल है। गोंदा जलापूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार से जब इस संबंध में जानकारी हासिल करने का प्रयास किया गया तो पहले उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की। उनका कहना था कि इस संबंध में पूछ कर कल बताउंगा कि बड़ी आबादी को पानी क्यों नहीं मिल रहा है।