logo

लीडर डेवलपमेंट मिशन के तहत प्रत्येक विधानसभा में दलित लीडर को चिन्हित कर सांगठनिक जिम्मेवारी दी जाये- कांग्रेस 

congress_2023-07-10_at_6_06_45_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन केदार पासवान की अध्यक्षता में सोमवार को रांची स्थित कांग्रेस भवन प्रदेश कार्यकारिणी  बैठक का आयोजन किया। बैठक में 11 एजेंडों पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें लोेकसभा चुनाव में संगठन सशक्तिकरण, दलित मिशन के तहत दलित वोटरों को जोड़ना एवं दूसरे पार्टी दलित लीडरों को कांग्रेस पार्टी में शामिल कराना, लीडर डेवलपमेंट मिशन के तहत प्रत्येक विधानसभा में दलित लीडर को चिन्हित कर विधानसभा में प्रतिनिधित्व के रूप में तैयार कराकर सांगठनिक जिम्मेवारी देना, दलित उउत्पीड़न मामलों में हम कैसे मनुवादी और सामंतवादी विचारधारा एवं भाजपा आरएसएस के खिलाफ कैसे अपनी लड़ाई को जारी रखें और दलित उत्पीड़न मामले में कैसे निजात दिलाने, दलित अधिक से अधिक कैसे शिक्षित हो एवं स्वरोजगार से जोड़ने, विधानसभा आरक्षित सीट में दलित लीडर ज्यादा से ज्यादा चुनाव कैसे लडे, सामान्य  विधानसभा में भी अगर दलित की संख्या अधिक है तो वहां भी भागीदारी दलित उम्मीदवारी, जिलाध्यक्ष सांगठनिक मुद्दे पर बात करें।

आंबेडकर ने कहा था कि एकजुट हों, तभी अपने अधिकारों के प्रति लड़ पायेंगे- राजेश ठाकुर 

प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा दलित वर्ग के नेताओं व कार्यकर्ता को सम्मान देने का काम किया है और आगे भी सम्मान देती रहेगी। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य आवास बोर्ड का अध्यक्ष पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष संजय लाल पासवान को बनाया गया, इसके साथ ही एससी वर्ग से 118 कांग्रेस के समर्पित कार्यकर्ताओं को जिलों एवं प्रखंडों में 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन में जगह देकर सम्मान बढ़ाने का काम किया गया है, आगे भी निगरानी में एससी विभाग के लोगों को जगह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव आंबेडकर ने कहा था कि एकजुट हों, तभी अपने अधिकारों के प्रति लड़ पायेंगे, आंबेडकर के विचारों को आगे बढ़ावा और एकजुट होकर पार्टी के लिए कार्य करें। 

सामान्य विधानसभा सीटों में दलितों की संख्या के अनुसार उम्मीदवारों की हो चयन- केदार पासवान

अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन केदार पासवान ने बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर से आग्रह करते हुए कहा कि सामान्य विधानसभा सीटों में जहां दलितों की संख्या ज्यादा है वहां उनकी उम्मीदवार दी जानी चाहिए। आरक्षित सीटों पर ज्यादा से ज्यादा एससी लीडर को उम्मीदवारी मिले। साथ ही पलामू लोकसभा में कांग्रेस पार्टी की दावेदारी हो। एससी कमिशन की जल्द गठन हो जहां दलित उत्पीड़न मामलों का निष्पादन हो सके। उन्होंने कहा कि भाजपा के अहंकारी मोदी शासन में महंगाई चरम पर पहुंच चुकी है, देश में दलित उत्पीड़न मामले काफी बढ़े है, ऐसे में प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग को एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है, जिला कमिटी, प्रखंड कमिटी, पंचायत कमिटी, बूथ कमिटी को गठन कर आगामी लोकसभा चुनाव प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के नेतृत्व में मजबूती से लड़कर मोदी सरकार को केन्द्र की सत्ता से बेदखल करना होगा तभी देश और संविधान बच सकती है।