logo

लालपुर के सब्जी विक्रेता कर रहे धरना-प्रदर्शन, स्थायी जगह उपलब्ध कराने की है मांग

WhatsApp_Image_2023-06-07_at_5_10_53_PM_(1).jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

रांची शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए रांची नगर निगम की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। बीते मंगलवार को लालपुर से कोकर जाने वाली सड़क के किनारे फल-सब्जियां बेचने वाले दुकानदारों पर सख्ती दिखाई। उनके फल-सब्जी को जब्त करते हुए अस्थायी संरचनाओं को तोड़ दिया। नगर निगम की ओर से डिस्टलरी पुल के किनारे बनाए गए मार्केट की छत पर अस्थायी रूप से दुकान लगाने की जगह दी गई है। लेकिन उस जगह पर जाने से दुकानदार इंकार कर रहे हैं। इसको लेकर बुधवार को नेशनल हॉकर फेडरेशन झारखंड के बैनर तले दुकानदारों ने धरना-प्रदर्शन किया गया। 

अस्थायी जगह मिलने से दुकानदारों में आक्रोश

 

दुकानदारों ने कहा उन्हें स्थायी जगह मिलनी चाहिए। निगम उन्हें जिस जगह पर दुकान लगाने कह रहा है, वहां उन्हें किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जा रही है। करीब 273 वेंडरों की संख्या के हिसाब से वह जगह बहुत छोटी है। दूसरी ओर गर्मी का मौसम है। तापमान 40 डिग्री के पार जा जुका है। ऐसे में उस जगह पर शेड भी नहीं बनाया गया। इतना ही नहीं वहां पर पीने का पानी और शौचालय की भी व्यवस्था नहीं की गई है। अधिकतर सब्जी बेचने वाले दुकानदारों में महिलाएं हैं। उन्हें जबतक स्थायी रूप से कोई जगह नहीं मिल जाती वो अपना धरना समाप्त नहीं करेंगे। और अगर उनकी बात नहीं मानी गई तो वे हाईकोर्ट भी जाएंगे।

 

क्या बोले निगम के अधिकारी


निगम से सिटी मिशन मैनेजर मयूर कुमार गहलौत ने कहा की शहर को जाममुक्त बनाने के लिए अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत लालपुर के फुटपाथ पर सब्जी बेचने वाले वेंडर को अस्थायी रूप से डिस्टेलेरी पुल पर बनाए गए वेजिटेबल मार्केट पर शिफ्ट करने को लेकर पिछले दो दिनों से अभियान चलाया जा रहा है। मीट-मछली बेचने वाले वेंडरों को पहले ही वहां शिफ्ट किया जा चुका है। अब सब्जी विक्रेताओं को इसी जगह पर निगम के निर्देश पर शिफ्ट किया जाना है।