logo

Lok Sabha Election : झारखंड में दूसरे चरण की वोटिंग खत्म, 61.90 फीसदी हुआ मतदान

ेोबो.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को झारखंड की तीन सीटों चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में मतदान हुआ।इसके अलावा गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत भी वोटिंग हुई। बता दें कि तीन लोकसभा सीट पर कुल 54 प्रत्याशी मैदान में थे। वहीं गांडेय उपचुनाव को लेकर जेएमएम की ओर से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और बीजेपी प्रत्याशी दिलीप वर्मा के बीच सीधी टक्कर हुई। इन सभी मतदाताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। बता दें कि  इन सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। झारखंड में 5 बजे तक 61.90 प्रतिशत वोटिंग हुई है। 

इतना फीसदी हुआ मतदान

झारखंड में 5 बजे तक 61.90 प्रतिशत वोटिंग हुई। हजारीबाग में सबसे ज्यादा 63.66%, कोडरमा में 61.60% और चतरा में सबसे कम 60.26% वोटिंग हुई। वहीं, गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 बजे तक 53.83 फीसदी मतदान हुआ। वहीं प्रदेश में 1 बजे से में 41.89 फीसदी वोट डाले गए। हजारीबाग में 40.16%,चतरा में 42.76% और कोडरमा में 42.73% मतदान हुआ।

हजारीबाग के कुसुंभा गांव में लोगों ने किया वोट बहिष्कार

हजारीबाग लोकसभा के कटकमदाग प्रखंड के कुसुंभा गांव में लोगों ने वोट बहिष्कार कर दिया।  लोगों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी, तब तक गांव का कोई भी व्यक्ति मतदान नहीं करेगा। गांव ने वोट बहिष्कार किया है। अब तक किसी अधिकारी ने सकारात्मक पहल नहीं की है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर जमकर हुए मतदान

चतरा लोकसभा सीट के सिमरिया विधानसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित लावालौंग में बूथ नंबर 20 व 21 पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। वोट को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिखा। सुबह से ही मतदाता मतदान करने पहुंच गए थे। नक्सली प्रभाव क्षेत्र में नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार के कारण मतदान नहीं होता था। अब धीरे-धीरे हालात बदले हैं और मतदाता खुलकर मतदान करने के लिए आ रहे हैं।

भाजपा- कांग्रेस में मुकाबला

चतरा में कांग्रेस ने केएन त्रिपाठी को उतारा है तो हजारीबाग में भाजपा से कांग्रेस में गए जयप्रकाश पटेल को टिकट दिया है। वहीं, कोडरमा लोकसभा सीट पर इंडिया गठबंधन ने माले को टिकट दिया, जहां से माले के एकमात्र विधायक विनोद सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। एनडीए की ओर से तीन सीटों पर भाजपा लड़ रही है। उम्मीदवारों की बात करें तो चतरा में कालीचरण सिंह, हजारीबाग में मनीष जायसवाल और कोडरमा में केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी अपना भाग्य आजमा रही हैं।

Tags - Jharkhand Election Jharkhand News Lok Sabha Election Jharkhand Jharkhand Latest Election Update